खंडेलवाल समाज ने धूमधाम से मनाया संत सुंदरदास महाराज का जन्मोत्सव

खंडेलवाल समाज ने धूमधाम से मनाया संत सुंदरदास महाराज का जन्मोत्सव
  • 20
    Shares

सनातन धर्म के कई ग्रंथों के रचयिता थे संत सुंदरदासः राजेन्द्र डंगाइच

गिरिडीह । बंसत पंचमी के दिन खंडेलवाल समाज ने संत सुंदरदास महाराज का जन्मोत्सव रविवार को शहर के झगरी मुहल्ला स्थित चिल्ड्रेन पार्क में धूमधाम से मनाया गया। जन्मोत्सव की शुरुआत समाज के अध्यक्ष राजेन्द्र डंगाइच ने झंडोत्तोलन कर किया। जबकि मां सरस्वती और संत सुंदरदास के तस्वीर पर माल्यार्पण के साथ समाज की महिला अध्यक्ष बिमला देवी और बरखा डंगाइच ने संयुक्त रूप से दीप जलाकर धार्मिक उत्सव की औपचारिक शुरुआत की। मौके पर समाज की आशा खंडेलवाल, बरखा डंगाइच, पूनम डंगाइच और सुषमा डंगाइच ने संत सुंदरदास पर आधारित भजन पेश किया।

इसे भी पढ़ें-आखिर क्यों बेखोफ हैं अवैध कोयला के धंधेबाज

इसके बाद आयोजन में सांस्कृतिक कार्यक्रमों का दौर शुरू हुआ। इस दौरान समाज की युवतियों ने महिलाओं के भजन पर कई आकृषक नृत्यों की प्रस्तुति की। इससे पूरा माहौल भक्तिमय हो गया। मौके पर भजन-र्कीतन में भक्तगण डूबे रहे।

भक्तिकाल के प्रमुख रचनाकार थे सुंदरदास

संत सुंदरदास के जीवन पर प्रकाश डालते हुए अध्यक्ष राजेन्द्र ने कहा कि सुंदरदास जी ने कई धार्मिक ग्रंथों की रचना की थी। जिससेे सनातन धर्म का विस्तार हुआ। खंडेलवाल समाज के हर व्यक्ति के जीवन में संत सुंदरदास के जीवन का खास महत्व रहा है। वैसे सालों पहले संत जी का जन्मोत्सव मनाया जाता था। लेकिन समाज की ओर से अब जन्मोत्सव मनाने का दौर जारी रहेगा।

उत्सव के आयोजन में ये रहे शामिल

खंडेलवाल समाज ने धूमधाम से मनाया संत सुंदरदास महाराज का जन्मोत्सव

जन्मोत्सव को सफल बनाने में महिला समाज की पुष्पा खंडेलवाल के साथ समाज के सचिव संदीप डंगाइच, काशी खंडेलवाल, मनोज खंडेलवाल, सुनील खंडेलवाल, बंटी खंडेलवाल, अमित डंगाईच और संतोष भूखमारिया ने महत्पूर्ण भूमिका निभाया। जन्मोत्सव को लेकर काफी संख्या में समाज की महिलाओं के साथ युवतियों और युवाओं की भीड़ जुटी थी।

ख़बरों से अपडेट रहने के लिए जुड़े हमारे व्हाट्सएप ग्रुप एवं फेसबुक पेज से….