समान वेतन की मांग को लेकर आप के मजदुर प्रकोष्ठ ने दिया धरना

समान वेतन की मांग को लेकर आप के मजदुर प्रकोष्ठ ने दिया धरना
  •  
  •  
  •  
  •  
  • 52
  •  
  •  
    52
    Shares

सरकार से की राज्य में न्यूनतम मजदुरी लागू करने की मांग

गिरिडीह। अनुबंध पर नियुक्ति बंद करने सहित समान काम के लिए समान वेतन की मांग को लेकर शुक्रवार को आम आदमी पार्टी के मजदुर प्रकोष्ठ द्वारा अंबेदकर चौक पर एक दिवसीय धरना दिया गया। धरना का नेतृत्व श्रमिक विकास संगठन के जिलाध्यक्ष ब्रहमदेव प्रसाद शर्मा कर रहे थे। धरना के बाद सहायक श्रम आयुक्त को एक प्रतिनिधि मंडल द्वारा ज्ञापन भी सौंपा गया।

सरकार नहीं कर रही है सुप्रीम कोर्ट के आदेश का पालन

धरना में बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित आप के जिलाध्यक्ष कृष्ण मुरारी शर्मा ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट द्वारा प्रत्येक माह मजदूर को न्यूनतम मजदूरी 14 हजार रूपया तय किया गया है। लेकिन राज्य में मात्र 7 हजार 404 रूपया. दिया जा रहा है। उन्होंने दिल्ली सरकार  का हवाला देते हुए कहा कि मजदूरों को हर माह 13 हजार 896 रूपया की न्यूनतम मजदूरी सरकारी और निजी संस्थानो में कडाई से लागू की गई है। कहा कि खनिज संपदा से परिपूर्ण झारखंड में गरीबों का शोषण हो रहा है। शर्मा ने दिल्ली की तर्ज पर झारखंड में मजदुरों को भुगतान करने की मांग की।

समान वेतन पर सरकार करें गंभीरता से विचार

धरना को नगर अध्यक्ष राजीव रंजन, जमुआ विधानसभा प्रभारी महबूब अंसारी, ब्रहमदेव प्रसाद सहित अन्य नेताओं ने कहा कि भारत सरकार द्वारा अकुशल मजदूरों के लिए हर माह 14 हजार 378, अर्ध कुशल को 15 हजार 912 रूपया और कुशल मजदूरों के लिए 17 हजार 498 रूपया मानदेय तय की गई है। जिसका सिर्फ दिल्ली सरकार पालन कर रही है, जबकि झारखंड में भाजपा की सरकार रहने के बाद भी नियम का पालन नहीं किया जा रहा है। कहा कि सरकार शीघ्र इस पर गंभीरता से विचार करे और सुप्रीम कोर्ट के आदेश का पालन करें।

ये रहे उपस्थित

धरना को महिला विंग की जिला अध्यक्ष सुमित्रा कुमारी, डुमरी विधानसभा प्रभारी निर्मल महतो, अल्पसंख्यक मोर्चा जमुआ के प्रखंड अध्यक्ष इस्लाम अंसारी, प्रखंड सचिव तैयब अंसारी, पीरटांड़ प्रखंड अध्यक्ष तेजनारायण महतो, डुमरी प्रखंड अध्यक्ष गंगाधर महतो, छात्र युवा संघर्ष समिति के युवा नेता इबरार अंसारी, श्रमिक विकास संगठन जमुआ के प्रखंड अध्यक्ष रोजन अंसारी ने भी संबोधित किया। मौके पर निजाम अंसारी, पोखराज पाण्डेय, सहेश्वर यादव, दुलारचंद महतो, बदरूद्दीन अंसारी, राबिया खातून, गुड़िया देवी, पंकज शर्मा, सीमा बास्के, निशा झा सहित कई लोग मौजूद थे।

ख़बरों से अपडेट रहने के लिए जुड़े हमारे व्हाट्सएप ग्रुप एवं फेसबुक पेज से….