अवैध लकड़ी लदे ट्रेक्टर की चपेट में आकर वृद्ध की मौत, पुलिस ने जब्त किया वाहन

अवैध लकड़ी लदे ट्रेक्टर की चपेट में आकर वृद्ध की मौत, पुलिस ने जब्त किया वाहन
  •  
  • 5
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
    5
    Shares

तिसरी(गिरिडीह)। लोकाय थाना क्षेत्र के साखम गांव के मुख्य सड़क पर बुधवार की देर शाम लकड़ी लदे ट्रेक्टर की चपेट में आने से एक वृद्ध की दर्दनाक मौत हो गई। मृतक 50 वर्षीय ढोकल तुरी अपने घर वापस लौट रहा था इसी क्रम में तेज रफ्तार ट्रेक्टर ने उसे अपनी जद में ले लिया। घटना के बाद ट्रेक्टर चालक सखुआ लकड़ी से भरा ट्रेलर छोड़ कर इंजन लेकर वहां से फरार हो गया।

हालांकि ग्रामीणों द्वारा पीछा कर ट्रेक्टर को पकड़ लिया गया, लेकिन चालक व लकड़ी कारोबारी मौके पर से भागने में कामयाब रहे। बताया गया कि मृतक का परिवार बेहद गरीब है और वह घर का अकेला कमाऊ सदस्य था। घटना के बाद परिजनों पर दुखों का पहाड़ टूट पड़ा है।

वाहन जब्त कर मुकदमा दर्ज

अवैध लकड़ी लदे ट्रेक्टर की चपेट में आकर वृद्ध की मौत, पुलिस ने जब्त किया वाहन

घटना की सूचना मिलने पर लोकाय थाना प्रभारी पंकज कच्छप सदल बल मौके पर पहुंचे और शव को कब्ज़े में लिया गया। वहीं पुलिस द्वारा लकड़ी लदा ट्रेक्टर के साथ घटनास्थल से लकड़ी कारोबारी का एक बुल्लेट भी जब्त किया गया है। इस बाबत थाना प्रभारी ने बताया कि इस मामले को लेकर थाने में अलग अलग मुकदमा दर्ज किया गया है। थाने में कांड संख्या 1/19 के तहत वन अधिनियम व दुर्घटना का मुकदमा अज्ञात ट्रेक्टर चालक के विरुद्ध दर्ज किया गया है। जबकि कांड संख्या 2/ 19 के तहत सरकारी काम मे बाधा पहुंचाने और ट्रेक्टर का इंजन लेकर भागने के आरोप में निरंजन यादव, संतोष मंडल, विजय मंडल और श्री प्रसाद मंडल के विरुद्ध मुकदमा दर्ज किया गया है।

प्रशासन के नाक के नीचे हो रहा लकड़ी का अवैध कारोबार

बताते चलें कि लोकाय थाना क्षेत्र अंतर्गत जंगलों से अवैध रूप से भारी मात्रा में लकड़ी कटाई की जाती है। धड़ल्ले से जंगल से पेड़ों की कटाई कर आरा मिल, ईंट भट्ठों आदि में खपाया जाता है और धंधेबाज इस अवैध कारोबार से चांदी काटने का काम कर रहे हैं। थाना क्षेत्र के पालमरुआ, जमामो, ककनी, चन्दौरी, नारोताण्ड, खतपोक समेत अन्य इलाक़ो के जंगलों से सखुआ आदि की लकड़ी का अवैध कारोबार किया जाता है। हर दिन दर्जनों ट्रैक्टरों में लकड़ी लाद कर जंगल से निकाला जाता है। बावजूद इसके भी वन विभाग मूकदर्शक बनी हुई है, जिससे धन्धेबाज़ों के हौसले बुलंद हैं।

ग्रामीणों का कहना है कि अवैध लकड़ी लादकर ट्रेक्टर काफी तेज गति से सड़क पर गुजरता है, जिससे दुर्घटना की संभावना बनी रहती है। बुधवार को भी अवैध लकड़ी लेकर जा रहा एक ट्रैक्टर तेज रफ्तार से गांव की सड़क पर गुजर रहा था जिस कारण यह हादसा हुआ।

ख़बरों से अपडेट रहने के लिए जुड़े हमारे व्हाट्सएप ग्रुप एवं फेसबुक पेज से….