जयंती : तबला वादक लच्छू महाराज की जयंती आज, Google ने बनाया डूडल
झारखंड साहित्य

जयंती : तबला वादक लच्छू महाराज की जयंती आज, Google ने बनाया डूडल

  • 5
    Shares

नई दिल्ली- Google ने आज यानी 16 अक्टूबर को अपना डूडल भारत के महान तबला वादक लच्छू जी महाराज को समर्पित किया है। आज उनकी 74वीं जयंती है।

बनारस घराने से था ताल्लुक

लच्छू महाराज का असली नाम लक्ष्मी नारायण सिंह था। लच्छू महाराज का जन्म उत्तर प्रदेश के बनारस में 16 अक्टूबर 1944 को हुआ था। लच्छू महाराज ने अपने तबला वादन के लिए देश-विदेश में नाम कमाया। साथ ही उन्होंने कई बॉलिवुड फिल्मों में काम किया था।

इसे भी पढ़ें-माओवादियों ने उड़ाई रेल पटरी, बुलाया है 2 दिनों का बंद

उनके पिता का नाम वासुदेव महाराज था। लच्छू जी महाराज कुल 12 भाई-बहन थे। सभी भाई-बहनों वह चौथे नंबर के थे। लच्छू महाराज का गोविंदा से भी रिश्ता है। दरअसल, लच्छू की बहन निर्मला ऐक्टर गोविंदा की मां हैं। लच्छू ने फ्रेंच महिला टीना से शादी की थी, जिनसे उनकी एक बेटी है, जिसका नाम नारायणी है। आज के गूगल डूडल में गूगल ने अपने होम पेज पर लच्छू जी महाराज की एक पेंटिंग बनाई है। इसमें लच्छू जी महाराज गाते और तबला बजाते दिख रहे हैं।

जयंती : तबला वादक लच्छू महाराज की जयंती आज, Google ने बनाया डूडल

संगीत प्रमियों के प्यार को मानते थे सबसे बड़ा सम्मान

लच्छू महाराज का 72 साल की उम्र में 27 जुलाई 2016 को हार्ट अटैक से निधन हो गया था। बनारस के मनिकर्णिका घाट पर ही उनका अंतिम संस्कार हुआ था। दुनियाभर में तबला वादन करने के साथ-साथ उन्होंने कुछ फिल्मों में भी काम किया। लच्छू जी महाराज को सरकार ने पद्म श्री सम्मान के लिए नामित किया था लेकिन महाराज ने यह कहकर मना कर दिया कि उनके लिए लोगों से मिलने वाला प्यार ही सबसे बड़ा सम्मान है।

इसे भी पढ़ें-अलर्ट : 16 व 17 अक्टूबर को झारखंड-बिहार के 13 जिलों में नक्सली बंद, प्रशासन सतर्क

Leave a Reply

Your email address will not be published.