सदर अस्पताल में शुरू होगी एएलएस सेवा, हार्ट अटैक के मरीजों को मिलेगी राहत
गिरिडीह झारखंड

सदर अस्पताल में शुरू होगी एएलएस सेवा, हार्ट अटैक के मरीजों को मिलेगी राहत

  • 17
    Shares

108 एम्बुलेंस सेवा के साथ शुरू होगी व्यवस्था

गिरिडीह। कई खामियों के लिए चर्चित सदर अस्पताल में शुक्रवार से एक अच्छी सेवा शुरू की जा रही है। फिलहाल केन्द्र व राज्य सरकार की पहल के बाद 108 एंबुलेंस में बीएलएस( बेसिक लाइफ स्पोर्ट) सिस्टम की सुविधा दी जा रही है, लेकिन शुक्रवार से सदर अस्पताल में एएलएस, एडवांस लाइफ स्पोर्ट सिस्टम की सुविधा उपलब्ध करायी जा रही है। सबसे बड़ी राहत की बात यह है कि अत्याधुनिक सुविधा से सुसज्जित वाहन में वेंटीलेटर की भी व्यवस्था की गई है, जिसकी सुविधा गिरिडीह के किसी नर्सिंग होम में नहीं है। सिविल सर्जन डॉ रामरेखा प्रसाद ने बताया कि एसी वाहन में इमरजेंसी सेवा के लिए चैबीस घंटा दो टैक्नीशियन मौजूद रहेंगे। हार्ट अटैक के क्रिटिकल मामले में यह बड़ी राहत होगी।

कॉल पर आ जाएगी वाहन

सीएस डॉ प्रसाद ने बताया कि आकस्मिक दुर्घटना व आपातकालीन सेवा के लिए कॉल पर वाहन हमेशा उपलब्ध रहेगी। डॉ प्रसाद ने कहा कि दुर्घटना के वक्त पीड़ित को लाइफ स्पोर्ट सिस्टम की जरूरत होती है, इसके अभाव में कई लोगों को जान गंवानी पड़ती है।

वाहन में ये सुविधा रहेगी उपलब्ध

108 एंबुलेंस सेवा के जिला प्रबंधक जीतेन्द्र कुमार ने बताया कि उक्त वाहन में इभोलाइजर, वेंटीलेटर, सक्सेशन मशीन, पल्स आक्सीमेटर व नीबूलाइजर उपलब्ध रहेगी। सेवा की शुरूआत के बाद हार्ट अटैक के गंभीर मामले में लोगों को राहत मिलेगी। सीएस डॉ प्रसाद ने बताया कि सांस बंद हो रहा हो, सांस लेने में परेशानी हो, मुंह से फेन आ रहा हो जैसे मामले में पीड़ित को अब राहत मिलेगी। वाहन में आपातकालीन सेवा के लिए आक्सीजन सिलेंडर की भी व्यवस्था की गई है। सीएस की मानें तो उक्त वाहन सदर अस्पताल में हमेशा खड़ी रहेगी और काॅल पर सेवा उपलब्ध करायी जाएगी।

ख़बरों से अपडेट रहने के लिए जुड़े हमारे व्हाट्सएप ग्रुप एवं फेसबुकपेज से….

Leave a Reply

Your email address will not be published.