धनवार : घोषणाओं तक ही सिमटी आयुष्मान योजना, नहीं मिल रहा लाभ
गिरिडीह झारखंड टॉप-न्यूज़ धनवार

धनवार : घोषणाओं तक ही सिमटी आयुष्मान योजना, नहीं मिल रहा लाभ

  • 3
    Shares

उद्घाटन के बाद भी हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर ठप

Report- Harihar Verma

धनवार(गिरिडीह)। बेहद ही गर्मजोशी के साथ केंद्र सरकार द्वारा आयुष्मान योजना का शुभारंभ किया गया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों झारखंड की भूमि से योजना की शुरुआत हुई. योजना के शुभारंभ होने से लोगों में उम्मीद की किरण जग उठी.

योजना से मिलने वाले लाभ को सुन ग़रीबी रेखा से जुड़े लोगों के चेहरे मानो खिल उठे, मगर अब इनके उत्साह में कमी होने लगी है. कारण है सुविधाओं का अभाव. ये बातें हम नहीं कह रहे हैं बल्कि तस्वीरें हकीकत बयां कर रही है.

इसे भी पढ़ें- नवरात्र का पहला दिन, ऐसे करें माँ शैलपुत्री की पूजा, पढ़े कथा

ज़िले के धनवार प्रखंड को ही ले लीजिये, बीते 23 सितंबर को प्रखंड के डोरंडा में आयुष्मान योजना के तहत हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर का उद्घाटन सिविल सर्जन डॉ. रामरेखा प्रसाद व पंचायत की मुखिया मंजू देवी के द्वारा किया गया.

योजना के 12 दिन बीत जाने के बाद हमारे संवाददाता योजना की ज़मीनी स्थिति जानने हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पहुंचे. मगर यहां मरीज तो दूर एक कर्मी भी उपस्थित नहीं थे.

तकनीकी रूप से सुदृढ़ नहीं केंद्र

स्वास्थ्य कर्मियों की अनुपस्थिति देख संवाददाता ने केंद्र की इंचार्ज वंदना सिंह से बातचीत की. बातचीत में इंचार्ज ने बताया कि केंद्र का उद्घाटन तो जरूर होगया है पर केंद्र तकनीकी रूप से सुदृढ़ नहीं हो सकी है.

नहीं मिली जरूरी व्यवस्था

धनवार : घोषणाओं तक ही सिमटी आयुष्मान योजना, नहीं मिल रहा लाभ

कहा कि दवाएं उपलब्ध है पर स्वास्थ कर्मियों की घोर अभाव है. बताया कि सेंटर में महज तीन कर्मियों के भरोसे कार्य किया जा रहा है. जबकी क्षेत्र में भी रूबेला का टीकाकरण का कार्य हम लोगों को ही करना पड़ रहा है. बावजूद पूर्व से अधिक महिलाओं का प्रसव करवाया गया. जबकी एक भी दायी की व्यवस्था विभाग द्वारा नहीं किया गया है.

योजना के क्रियान्वन में लगेगा समय

धनवार : घोषणाओं तक ही सिमटी आयुष्मान योजना, नहीं मिल रहा लाभ

गोल्डन कार्ड के सवाल पर बताया कि क्षेत्र में एक भी कार्ड नहीं बन सका है. गोल्डन कार्ड बनाने की शुरुआत जिला से हुई है. अभी यहां कार्ड बनने में समय लगेगा. साथ ही कहा कि अभी आयुष्मान भारत योजना का शुरुआत  नहीं हो सकी है.

ठगे से महसूस कर रहे ग्रामीण

इधर, योजना के सम्बन्ध में ग्रामीण महिला कुन्ती देवी, उर्मिला देवी, शकुन देवी, फूलन देवी, विशेश्वर साव, भवानी राम का कहना है कि उद्घाटन के दौरान गरीबों के लिए कई महत्वपूर्ण बातें कही गयी. जिससे हम गरीब लोगों को एक आस जगी थी, लेकिन 12 दिन बीत जाने के बाद भी कोई लाभ नहीं मिल सका है.

यहाँ तक कि गोल्डेन कार्ड कहा बनेगा, उससे क्या-क्या लाभ मिलेगा. इसकी कोई जानकारी नहीं है. केंद्र पर ना तो कोई डॉक्टर है और ना ही व्यवस्था. सरकार गरीबों को ठगने का काम कर रही है.

बहरहाल, आनन-फानन में योजना की शुरुआत तो होगई है, लेकिन ज़मीनी स्तर पर व्यवस्था नदारद है. जिसमें सुधार करने की दरकार है, ताकि इस महत्वकांक्षी योजना का लाभ जरुरतमन्दो को व्यवस्थित रूप से मिल सके.

510 Replies to “धनवार : घोषणाओं तक ही सिमटी आयुष्मान योजना, नहीं मिल रहा लाभ

  1. Hi! I know this is kind of off topic but I was wondering which
    blog platform are you using for this site? I’m getting sick and tired of WordPress because I’ve had issues
    with hackers and I’m looking at alternatives for another platform.
    I would be awesome if you could point me in the direction of a good platform.

  2. hydra ссылка onion browser являет собой платформер, что рассчитан для продавцов подпольных покупок и спецуслуг. Такого рода продукцию сложно достать в привычном магазине, поскольку это неправомерно.

  3. gidrasajt4af.com похожа на маркет, что рассчитан для продавцов серых вещей и спецуслуг. Схожую продукцию запрещается приобрести в обыкновенном магазине, так как это противоправно.

Leave a Reply

Your email address will not be published.