जल्द शुरु होगी गिरिडीह में जनगणना, पहले मकानों की सूची होगी तैयार
गिरिडीह झारखंड

जल्द शुरु होगी गिरिडीह में जनगणना, पहले मकानों की सूची होगी तैयार

सूची बनाने वाले शिक्षकों के लिए प्रशिक्षण शुरू, डीसी, नगर आयुक्त ने किया उद्घाटन

गिरिडीह। जनगणना का कार्य एक दशक बाद साल 2021 में एक बार फिर शुरु किया जाना है। साल 2021 के जनगणना के कार्य को लेकर पहले चरण में जहां मकानों के लिस्ट को अपडेट किया जाएगा। वहीं दुसरे चरण में साल 2021 में जनगणना का कार्य किया जाना है। इसी क्रम में सोमवार को गिरिडीह सदर प्रखंड के कार्यालय परिसर में जनगणना के पांच दिवसीय प्रशिक्षण की शुरुआत डीसी राहुल सिन्हा, नगर आयुक्त अनिल राय के अलावे मास्टर प्रशिक्षक सह सदर एसडीएम राजेश प्रजापति और डुमरी एसडीएम प्रेमलता मुर्मु ने दीप जला कर किया।

सीधी नजर देखें सिटी केबल के 277 नम्बर और हमारे youtube चैनल पर

पांच दिवसीय प्रशिक्षण में हाई स्कूल के शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। जिसमें पहले बेंच का प्रशिक्षण सोमवार से शुरु किया गया। 10 सालों में होता है जनगणना प्रशिक्षण शिविर के उद्घाटन सत्र को संबोधित करते हुए डीसी राहुल सिन्हा ने कहा कि हर 10 सालों में भारत जनगणना का कार्य शुरु होता है। जो आंकड़े जुटाएं जाते है, उसी के अनुसार सरकार योजनाएं भी शुरु करती है। जिसे जरुरत के अनुसार हर योजनाओं का फायदा लोगों को मिल सकें। लिहाजा, साल 2021 के जनगणना में पहले चरण में मकानों की सूची तैयार की जाएगी। जिसमें नगर निगम क्षेत्र के जनगणना पदाधिकारी नगर आयुक्त को बनाया गया है। इसी प्रकार ग्रामीण क्षेत्र के जनगणना अधिकारी जिले के डीसी को तो जिला जनगणना पदाधिकारी अपर समाहर्ता को नियुक्त किया गया है।

मकानों का लिस्ट तैयार करने के लिए दिया जाएगा फॉर्मेट। सदर एसडीएम राजेश प्रजापति ने कहा कि मकानों के लिस्ट को तैयार करने के लिए सभी प्रशिक्षकों को एक फार्म दिया जाएगा। जिसमें गृहस्वामियों के नाम अंकित करने है। फार्म को भरने की पूरी जानकारी भारत सरकार द्वारा एक बुकलेट के माध्यम से दिया गया है। प्रशिक्षण में प्रखंड विकास पदाधिकारी गौतम भगत के अलावे अचंलाधिकारी रवीन्द्र सिन्हा समेत कई स्कूलों के शिक्षक मौजूद थे।

सीधी नजर देखें सिटी केबल के 277 नम्बर और हमारे youtube चैनल पर

ख़बरों से अपडेट रहने के लिए जुड़े हमारे व्हाट्सएप ग्रुप एवं फेसबुक पेज से….