कृषक उत्पादक संगठन के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स का क्षमतावर्धन प्रशिक्षण शुरू
गिरिडीह झारखंड

कृषक उत्पादक संगठन के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स का क्षमतावर्धन प्रशिक्षण शुरू

कृषि को बनाए फायदे का सौदा: अमित कुमार

गिरिडीह। नाबार्ड के सहयोग से रुद्रा फाउंडेशन द्वारा होटल मीर रेसीडेंसी में कृषक उत्पादक संगठन के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स का तीन दिवसीय आवासीय क्षमतावर्धन प्रशिक्षण का आयोजन किया गया। प्रशिक्षण का उदघाटन नाबार्ड जिला विकास प्रबन्धक अमित कुमार गौतम, प्रशिक्षक एवं प्रतिभागियों ने दीप प्रजवलित कर किया। मौके पर बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स को संबोधित करते हुए नाबार्ड के अमित कुमार गौतम ने कहा कि कोई भी काम करना इतना आसान नही होता है, लेकिन मन में इच्छा हो तो कोई भी काम मुश्किल भी नही होता है। उनका सपना है कि गिरिडिह के किसान राष्ट्रीय स्तर पर प्रगति करें। किसान उत्पादक संगठन बनाकर और सीधी बिक्री प्रणाली अपनाकर किसान कृषि को फायदे का सौदा बना सकते हैं।

सीधी नजर देखें सिटी केबल के 277 नम्बर और हमारे youtube चैनल पर

एफपीओ के माध्यम से किसानों को मिलते है फसल के सही दाम

रुद्रा फाउंडेशन के सचिव सैयद सबीह अशरफ ने बताया कि किसान उत्पादक संगठन (एफपीओ) के माध्यम से जहां किसानों को फसल के सही दाम मिलते हैं, वहीं खरीदार को भी उचित कीमत पर वस्तु मिलती है। वहीं अगर अकेला उत्पादक अपनी पैदावार बेचने जाता है तो उसका मुनाफा बिचैलियों को मिलता है। कहा कि किसान एफपीओ व कस्टम हायर सेंटर के माध्यम से अलग-अलग कृषि उत्पाद पैदा करने वाले एक मंच पर साथ आकर ज्यादा मुनाफा कमा सकते हैं। एफपीओ सिस्टम में किसान को उसके उत्पाद के भाव अच्छे मिलते हैं, उत्पाद की बर्बादी कम होती है, अलग-अलग लोगों के अनुभवों का फायदा मिलता है। बताया कि अब जैविक उत्पादों की काफी मांग है और एफपीओ के माध्यम से जैविक खेती को बढ़ावा मिल रहा है।

व्यापार करने के विभिन्न योजनाओं के बाबत दी जायेगी जानकारी

विकास बाजार नेट फाउंडेशन से आये प्रशिक्षक अमित चन्द्र झा एवं सुधीर कुमार मंडल ने बताया कि व्यापार कैसे करे और इसके लिए आप क्या-क्या योजना बनाएंगे इस विषय पर सबों को विस्तृत जानकारी दी जायेगी। मौके पर इको फ्रेश, उत्कर्ष, फ्रेश बास्केट, नया सवेरा और आरोही किसान उत्पादक कंपनी लिमिटेड के 5-5 निदेशक उपस्थित थे। मौके संस्था कार्यक्रम प्रबन्धक रवि कुमार भी उपस्थित थे।

ख़बरों से अपडेट रहने के लिए जुड़े हमारे व्हाट्सएप ग्रुप एवं फेसबुक पेज से….