अपराध मुक्त समाज के लिए शिक्षा जरूरी- डीएसपी
गांडेय झारखंड

अपराध मुक्त समाज के लिए शिक्षा जरूरी- डीएसपी

बेंगाबाद (गिरिडीह)। शिक्षा सशक्त समाज के निर्माण के लिए बेहद जरूरी है। शिक्षा सामाजिक बुराइयों के साथ समाज को अपराध मुक्त बनाने में भी सहायक है। उक्त बातें जिले के साइबर सेल के डीएसपी संदीप सुमन समदर्शी ने गुरुवार को जिले के बेंगाबाद प्रखण्ड अंतर्गत डाकबंगला में गुरुकुलम विद्या मंदिर के उद्घाटन समारोह में बोल रहे थे। समारोह को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में साइबर अपराध समाज के लिए चिंता का विषय बना हुआ है। हालांकि इस अपराध को रोकने के लिए पुलिस टीम और समाज दोनों प्रयास कर रहा है फिर भी साइबर अपराध नहीं थम रहा है। उन्होंने इसके लिए लोगों को जागरूक होने के साथ शिक्षित होना जरूरी बताया।

सीधी नजर देखें सिटी केबल के 277 नम्बर और हमारे youtube चैनल पर

स्किल बेस्ड शिक्षा को बढ़ावा देना जरूरी

अपराध मुक्त समाज के लिए शिक्षा जरूरी- डीएसपी

उन्होंने कहा कि विद्यालयों में क्वालिटी एजुकेशन के साथ स्किल बेस्ड एजुकेशन को बढ़ावा देने की जरूरत है ताकि बच्चे पढ़ लिख कर बेकार ना बैठे। वह अपने हुनर की बदौलत कुछ अच्छा कर सकें तभी अपराध पर पूरी तरह अंकुश लगाने का सपना पूरा हो सकता है। उन्होंने कहा वर्तमान समय में पढ़े लिखे युवा साइबर अपराध में संलिप्त हैं। उन्होंने शिक्षा के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि शिक्षा एक ऐसा दीप है जो अज्ञानता के अंधेरे को दूर करने का काम करता है। चूंकि यह क्षेत्र साइबर अपराध से ग्रसित है इसलिए शिक्षा के साथ बच्चों को अच्छी सिख देना भी जरूरी है कि वह गलत रास्ते में नहीं जाए।

साइबर अपराध पर अंकुश के लिए जारी है प्रयास

इस दौरान उन्होंने यह भी कहा कि साइबर अपराध को रोकने की दिशा में लगातार प्रयास जारी है। फिर भी इस अपराध पर लगाम नहीं लग पा रहा है। इसके लिए उन्होंने टेलीकॉम सेक्टर और बैंकिंग की भूमिका को भी लापरवाह बताया। कहा कि पुलिस और सामाजिक प्रयास से पूरी तरह साइबर अपराध को रोक पाना मुश्किल है, कुछ खामियां सिस्टम में भी है जिसमें सुधार की गुंजाइश है और इस दिशा में काम किया जा रहा है।

ख़बरों से अपडेट रहने के लिए जुड़े हमारे व्हाट्सएप ग्रुप एवं फेसबुक पेज से….