प्राईवेट स्कूलों के री-एडमिशन शुल्क वसूली पर शिक्षा मंत्री ने कड़े किए तेवर
गिरिडीह झारखंड

प्राईवेट स्कूलों के री-एडमिशन शुल्क वसूली पर शिक्षा मंत्री ने कड़े किए तेवर

कहा कि अब रिपोर्ट के आधार पर होगी कार्रवाई

गिरिडीह। री-एडमिशन के नाम पर प्राईवेट स्कूलों द्वारा अभिभावकों से अवैध वसूली पर सूबे के शिक्षा सह उत्पाद मंत्री जगरन्नाथ महतो ने एक बार फिर तेवर कड़े किये है। शिक्षा मंत्री इस बार प्राईवेट स्कूल प्रबंधन से सीधे तौर पर दो-दो हाथ करने के लिए तैयार है। गुरुवार को जिला पर्षद की बैठक में शामिल होने गिरिडीह पहुंचे शिक्षा मंत्री ने बैठक के बाद पत्रकारों से बातचीत के क्रम में कहा कि प्राईवेट स्कूलों की मनमानी नहीं चलने दी जायेगी। उनके स्कूल में पढ़ रहे बच्चों से री-एडमिशन के नाम पर लिए जाने वाले शुल्क को वह बिल्कुल अवैध वसूली के रुप में देखते है।

जिसका सीधा असर अभिभावकों पर पड़ रहा है। लिहाजा, इस अवैध वसूली को लेकर वह शिक्षा विभाग के निदेशक को पहले ही आदेश जारी कर चुके है कि हर जिलों के डीसी स्तर पर रिपोर्ट करें, कि कौन से स्कूल अवैध वसूली कर रहे है। फिर वैसे स्कूलों से उसी तरह से निपटा जाएगा।

सीधी नजर देखें सिटी केबल के 277 नम्बर और हमारे youtube चैनल पर

कई अन्य माध्यमों से स्कूल प्रबंधन करते है अवैध वसूली

बातचीत के क्रम में मंत्री जगरन्नाथ महतो ने यह भी माना कि प्राईवेट स्कूल प्रबंधन खुद को बेहद होशियार समझते हुए अभिभावकों से अवैध वसूली का जरिया कई और रास्तों से तैयार करते है। ऐसे में शिक्षा विभाग अब उन जरियों तक पहुंचने के प्रयास में है। वैसे इसे जुड़े सवाल के जवाब में मंत्री ने कहा कि सीबीएसई के परीक्षा से पहले छात्रों के माध्यम से दबाव पड़ने की जानकारी उन तक भी लगातार मिल रही है। इस पर नजर रखा जा रहा है। जिन स्कूलों से यह शिकायत मिलेगी, उन स्कूलों के साथ पहले वार्ता किया जाएगा। फिर स्कूल प्रबंधन द्वारा नहीं माने जाने पर ऐसे स्कूल अपने उपर कार्रवाई के लिए तैयार रहे।

शराब के अवैध कारोबार के खिलाफ जारी रहेगी कार्रवाई

एक सवाल के जवाब में मंत्री ने कहा कि बिहार के तर्ज पर झारखंड में शराबबंदी करने के निर्णय से वह भी सहमत है। लेकिन बिहार में शराबबंदी के बाद भी नीजी स्तर पर बिहार में शराब का अवैध कारोबार चल रहा है। उसे बंद करने में बिहार सरकार क्यों हिचकिचा रही है। वैसे शराब के अवैध कारोबार के खिलाफ उत्पाद मंत्रालय की कार्रवाई जारी रहेगी। प्रेसवार्ता के बाद मंत्री जिला पर्षद से निकलते हुए अपने समर्थकों और जिप अध्यक्ष राकेश महतो, भाजपा नेता दिनेश यादव और जिप उपाध्यक्ष कामेशवर पासवान के साथ पैदल भ्रमण करते हुए झंडा मैदान पहुंचे।

ख़बरों से अपडेट रहने के लिए जुड़े हमारे व्हाट्सएप ग्रुप एवं फेसबुक पेज से….