बिहार लेनिन शहीद जगदेव प्रसाद की मनाई गई जयंती
झारखंड

बिहार लेनिन शहीद जगदेव प्रसाद की मनाई गई जयंती

रांची। राष्ट्रीय ओबीसी मोर्चा के  द्वारा रविवार को रांची के हरमू स्थित आशीर्वाद भवन में बिहार लेलिन शहीद जगदेव प्रसाद की जयंती समारोह सह प्रदेश कमेटी की बैठक का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की शुरुआत मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष राजेश कुमार गुप्ता ने शहीद जगदेव प्रसाद जी की तस्वीर पर माल्यार्पण व दीप प्रज्वलित कर किया।

1947 के बाद से ही सभी सरकारों ने ओबीसी समुदाय को पीछे धकेला : राजेश कुमार गुप्ता

सीधी नजर देखें सिटी केबल के 277 नम्बर और हमारे youtube चैनल पर

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रदेश अध्यक्ष राजेश कुमार गुप्ता ने कहा कि ओबीसी समाज का कल्याण शहीद जगदेव प्रसाद के द्वारा बताए गए रास्ते पर चलकर ही संभव है। कहा कि शहीद जगदेव प्रसाद ने 1970 के दशक में ही मतदाता पहचान पत्र व आठवीं तक की मुफ्त शिक्षा आदि की बात कही थी। गुप्ता ने कहा जाति आधारित जनगणना नहीं होने से ओबीसी समुदाय का विकास थम गया है। ओबीसी समुदाय को पीछे धकेलने का सिलसिला 1947 के बाद की सरकारों ने शुरू किया था जो अनवरत जारी  है।

कहा कि पिछले बजट में केंद्र सरकार ने 52 फीसदी वाले ओबीसी समुदाय के डेवलपमेंट के लिए मात्र जीरो(.67 )अर्थात 1%से भी कम रकम का प्रावधान किया था। अगर ओबीसी समुदाय की गिनती हो गई होती तो जनसंख्या के आधार पर लगभग 52% डेवलपमेंट के लिए बजट में रकम का प्रावधान किया गया होता। कहा कि यह ओबीसी समुदाय का सबसे बड़ा घाटा है।

धरना कार्यक्रम का का लिया गया निर्णय

बैठक के दौरान वरिष्ठ पत्रकार रजत कुमार गुप्ता की माता के निधन पर दो मिनट का मौन धारण कर शोक व्यक्त किया गया। वहीं सर्वसम्मति से जाति आधारित जनगणना कराने के लिए सरकार पर दबाव बनाने के लिए धरना कार्यक्रम का आयोजन करने का निर्णय लिया गया साथ ही मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से मुलाकात कर शुभकामना देने का निर्णय लिया गया।

ये थे मौजूद

मौके पर राष्ट्रीय ओबीसी मोर्चा के प्रदेश महासचिव मोहम्मद अल्तमस, प्रदेश संगठन सचिव शत्रुघ्न राय, छात्र मोर्चा प्रदेश अध्यक्ष नवीन साहू, प्रदेश उपाध्यक्ष इंद्र राज आनंद, डीएन महतो, प्रताप कुमार कुशवाहा, बबलू कुमार गुप्ता, विनय कुमार चंद्रवंशी, आरबी सहाय, दिनेश्वर प्रसाद, बीरेंद्र प्रसाद साहु, विजय कुमार, मुकेश कुमार, अजय कुमार, सुरेश राय सहित कई लोग उपस्थित थे।

ख़बरों से अपडेट रहने के लिए जुड़े हमारे व्हाट्सएप ग्रुप एवं फेसबुक पेज से….