जमुआ में मनाया गया मनरेगा दिवस
जमुआ झारखंड

जमुआ में मनाया गया मनरेगा दिवस

देश और समाज के लिए मनरेगा अधिनियम को बताया जनउपयोगी

जमुआ(गिरिडीह)। रविवार को जमुआ के चित्तरडिह पंचायत भवन में ज्ञान विज्ञान समिति, मनरेगा मजदूर मंच और सोसल ऑडिट युनिट के द्वारा मनरेगा दिवस का आयोजन किया गया। मनरेगा दिवस के अवसर पर सामाजिक अंकेक्षण इकाई के सदस्यों ने सहभागिता निभाई। ज्ञान विज्ञान समिति के जिलाध्यक्ष मो. आलम अंसारी ने कहा कि मनरेगा अधिनियम देश और समाज के लिए बहुत ही जन उपयोगी है। इस योजना के द्वारा गांव का स्वालंबन, स्वशासन, आजीविका को सुदृढ़ किया जाएगा। ज्ञान विज्ञान समिति के सचिव सह सामाजिक अंकेक्षण इकाई के जिला समन्वयक वैजनाथ प्रसाद वर्मा ने कहा कि मनरेगा एक लंबे संघर्षों के बाद कानून का रूप लिया। जब से मनरेगा का कानून बना है तब से गांव में हरियाली, समृद्धि और मजदूरों के हाथों में पैसा जाने लगा है।

सीधी नजर देखें सिटी केबल के 277 नम्बर और हमारे youtube चैनल पर

महिलाएं लैंगिक विषमता को दूर कर आजीविका को कर रही सुदृढ़

कहा कि गांव की महिलाएं लैंगिक विषमता को दूर कर अपनी आजीविका को सुदृढ़ करने लगे हैं। इसके तहत मजदूर मंच को मजबूत करना अति आवश्यक है। मजदूर मंच जब बनेंगे तब मजदूर अपने हक अधिकार की लड़ाई को लड़कर अपनी आजीविका को सुदृढ़ कर सकते हैं। सरताज ने कहा कि मनरेगा एक ऐसा कानून है जो गांव अवाम को मजबूत कर स्वालंबन और जीविका को मजबूत कर सकती है। आज हमारे गांव में जो हरियाली दिख रही है इनमें मनरेगा का बहुत योगदान है। महेंद्र तुरी ने कहा कि आज मजदूरों को संगठित होकर इनके समर्थन में आंदोलन करने की जरूरत है।

मनरेगा से गांवों में छाई है हरियाली

रोहित दास ने कहा कि मनरेगा गांव के आम आवाम को समृद्धि की ओर ले जाता है। मजदूरों को एकजुट होकर इनके समर्थन में कार्य करने की जरूरत है। जबकि बैठक का संचालन रवि राणा एवं मानिक ने किया ।बैठक को सफल बनाने में दिवस कुमार और कृष्णा प्रसाद वर्मा का महत्वपूर्ण योगदान रहा। बैठक की अध्यक्षता चित्तरडिह पंचायत की मुखिया बीबी मेरुन के द्वारा किया गया। कार्यक्रम में शहादत आलम, महेंद्र हजरा, सद्दाम अंसारी, ग्राम रोजगार सेवक अकबर अंसारी ,चीकू सिंह, राहुल सिंह,संदीप वर्मा,बासदेव हजाम, पप्पू वर्मा, महेंद्र सिंह, वार्ड सदस्य जुमदली मियां,नसीमा खातून, देवंती देवी, मीना देवी, हरिहर प्रसाद वर्मा आदि सैकड़ों लोग उपस्थित थे।

ख़बरों से अपडेट रहने के लिए जुड़े हमारे व्हाट्सएप ग्रुप एवं फेसबुक पेज से….