डुमरी : कस्तूरबा विद्यालय से निकली जागरूकता रैली, स्वच्छता का दिया संदेश
गिरिडीह झारखंड डुमरी

डुमरी : कस्तूरबा विद्यालय से निकली जागरूकता रैली, स्वच्छता का दिया संदेश

डुमरी(गिरिडीह)। जिले के डुमरी प्रखंड में स्वच्छ भारत मिशन के बैनर तले कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय के छात्राओं ने अहले सुबह एक जागरूकता रैली निकाली। रैली में छात्राओं ने रोको-टोको कार्य का सम्पादन करते हुए आम आवाम को खुले में शौच नहीं करने के लिए प्रेरित किया ।

इस दौरान रैली में तीन सौ छात्राओं द्वारा ड्रम बजाया गया जिसके आवाज सुन खुले में शौच कर रहे लोग शर्म से स्थल छोड़ भाग खड़े हुए।

बताया खुले में शौच से होने वाला नुकसान


छात्राओं ने महिलाओं एवं ग्रामीण पुरुषों को स्वच्छता नारा के द्वारा खुले में शौच करने से उत्पन्न बीमारियों के बारे में बताया तथा स्वच्छता के प्रति जागरूक रहने का संदेश दिया ।

सामुदायिक शौचालय की जाएगी व्यवस्था

इस दौरान प्रखंड विकास पदाधिकारी डुमरी सोमनाथ बंकिरा  ने बताया कि स्वच्छता के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए रात्रि चौपाल एवं दिन में कई कार्यक्रम किए जा रहे हैं, वही बताया कि जिनके पास जमीन की कमी है उन लोगों के लिए एक सामुदायिक शौचालय की व्यवस्था जल्द ही की जाएगी ताकि वैसे लोग भी खुले में शौच नहीं जाए।

ये रहे शामिल

रैली में डुमरी प्रखंड विकास पदाधिकारी डुमरी सोमनाथ बंकिरा, मुखिया फलजीत महतो, पंचायत समिति सदस्य विवेक कुमार , आजसू के केंद्रीय सचिव बैजनाथ महतो, स्वच्छ भारत मिशन के प्रखंड समन्वयक कौसर आजाद, स्वछताग्रही प्रदीप मण्डल, रोजगार सेवक मुमताज़ अंसारी, सहित कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय के वार्डन जलपाई सोई, शिक्षिकाएं समेत दर्जनों ग्रामीण महिलाएं शामिल थी।

7 Replies to “डुमरी : कस्तूरबा विद्यालय से निकली जागरूकता रैली, स्वच्छता का दिया संदेश

Leave a Reply

Your email address will not be published.