एफपीओ डायरेक्टर का तीन दिवसीय प्रशिक्षण सम्पन्न
गिरिडीह झारखंड

एफपीओ डायरेक्टर का तीन दिवसीय प्रशिक्षण सम्पन्न

भविष्य में किसानों के लिए वरदान साबित होगा एफपीओ: डीपीडी

गिरिडीह। गिरिडीह के किसानों को उद्यमी बनाने की दिशा में एफपीओ आने वाले दिनों में वरदान साबित होगा। उक्त बातें आत्मा के उप परियोजना निदेशक रमेश कुमार सिंह ने रविवार को नाबार्ड के सौजन्य से आइडिया द्वारा कृष्णानगर में आयोजित तीन दिवसीय प्रशिक्षण के समापन के दौरान किसान उत्पादक संगठन के निदेशकों को संबोधित कर रहे थे। श्री सिंह ने कहा कि सरकार द्वारा संचालित योजनाओं से किसानों की आमदनी दोगुनी करने में भी एफपीओ कृषि विभाग और किसानों के बीच कड़ी का काम करेगा। उन्होंने कई सरकारी योजनाओं की जानकारी देते हुए उसका लाभ किसानों तक पहुंचाने में एफपीओ को आगे आने को कहा।

सीधी नजर देखें सिटी केबल के 277 नम्बर और हमारे youtube चैनल पर

किसानों को दी गई कई अहम जानकारियां

एफपीओ डायरेक्टर का तीन दिवसीय प्रशिक्षण सम्पन्न

तीन दिनों तक चले प्रशिक्षण के दौरान किसान उत्पादक संगठन के किसान निदेशकों को विकास बाजार नेट फाउंडेशन राँची के रीसोर्स पर्सन अमित चन्द्र झा और विवेक राय ने बिजनेस प्लान, मुल्य श्रृंखला, आपूर्ति श्रृंखला, वित्तीय सहयोग, एफपीओ के संचालन में लागत की विस्तार से जानकारी दी। इस दौरान किसानों ने देवघर में क्षेत्र परिभ्रमण के क्रम में प्राप्त जानकारी को साझा किया। साथ ही समेकित खेती की विस्तृत चर्चा की और खेती के साथ पशुपालन पर बल दिया।

ये लोग थे उपस्थित

कार्यक्रम में जमुआ एफपीसी, पर्णहरित एफपीसी, जमडीहा एफपीसी, केन्दुआ एफपीसी और सटीक एफपीसी के पांच-पांच डायरेक्टर ने भाग लिया। प्रशिक्षण कार्यक्रम में आइडिया के प्रोग्राम डायरेक्टर खुरशीद अनवर हादी, मुकेश कुमार, इजरायल से लौटे सटीक एफपीसी के डायरेक्टर लक्ष्मण महतो, सुरेश वर्मा, कामेश्वर वर्मा, महेंद्र शर्मा, सोनी कुमारी, चम्पा वर्मा, सोनू कुमारी, मंजू कुमारी, यशोदा देवी, रंजीत मंडल, पवन वर्मा, विवेक आनंद कुशवाहा, हरिशंकर सिंह, भागीरथ शर्मा सहित कई लोग मोजूद थे।

ख़बरों से अपडेट रहने के लिए जुड़े हमारे व्हाट्सएप ग्रुप एवं फेसबुक पेज से….