बेंगाबाद प्रखंड पहुंचे उपायुक्त राहुल सिन्हा, विकास योजनाओं का लिया जायजा
झारखंड बेंगाबाद

बेंगाबाद प्रखंड पहुंचे उपायुक्त राहुल सिन्हा, विकास योजनाओं का लिया जायजा

14वें वित्त की राशि से विकास कार्य को धरातल पर उतारने का दिया निर्देश

गांडेय(गिरिडीह)। गिरिडीह उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा का काफिला शनिवार को बेंगाबाद प्रखंड पहुंचा। अपने बेंगाबाद दौरे के क्रम में उपायुक्त ने प्रखंड के विभिन्न पंचायतों का दौरा किया और विकास कार्यों का जायजा लिया। इस क्रम में उपायुक्त ने चपुवाडीह, फिटकोरिया, करनपुरा समेत अन्य पंचायतों का भ्रमण कर विकास कार्यों का मुआयना किया। उन्होने पंचायतों में उप स्वास्थ्य केंद्र, विद्यालयों, आंगनबाड़ी केंद्र समेत अन्य विकास योजनाओं का निरीक्षण करते हुए संबंधित पंचायत के मुखिया और प्रखंड पदाधिकारियों को कई आवश्यक दिशा निर्देश दिये।

सीधी नजर देखें सिटी केबल के 277 नम्बर और हमारे youtube चैनल पर

उप स्वास्थ्य केंद्रों का होगा कायाकल्प

इस दौरान उपायुक्त ने चपुवाडीह एवं फिटकोरिया पंचायत में बन्द पड़े उप स्वास्थ्य केंद्र को जल्द चालू करने की बात कही। कहा कि स्वास्थ्य केंद्रों में सारी सुविधाएं बहाल की जाएंगी और एक उप स्वास्थ्य केंद्र में दो एएनएम सहित चार स्वास्थ्य कर्मियों की बहाली की जाएगी। वहीं पंचायत में एक-एक विद्यालय को आदर्श विद्यालय के रूप में विकसित किया जाएगा। साथ ही सभी पंचायत के एक एक आंगनबाड़ी केंद्र को मॉडल आंगनबाड़ी केंद्र का स्वरूप भी दिया जाएगा। उपायुक्त ने पंचायतों के मुखिया से कहा कि वह चयनित विद्यालय को मॉडल विद्यालय का स्वरूप देने में 14वें वित्त की राशि को खर्च करें। वही आंगनवाड़ी केंद्रों को भी मॉडल आंगनबाड़ी केंद्र बनाने में 14वीं वित्त की राशि का प्रयोग करें।

योजनाओं का किया निरीक्षण

बेंगाबाद दौरे के क्रम में उपायुक्त ने तालाब निर्माण, मछली पालन, डोभा निर्माण समेत अन्य विकास योजनाओं का भी निरीक्षण किया। इस दौरान उपायुक्त ने बताया कि जिन स्वास्थ्य केंद्रों को हैंडओवर नहीं किया गया है, उन स्वास्थ्य केंद्रों में भी फर्नीचर आदि के साथ अन्य स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी और उन्हें भी सुचारू रूप से चालू किया जाएगा। उपायुक्त ने कहा कि उप स्वास्थ्य केंद्रों के सुचारू रूप से आरंभ हो जाने से इलाके की बड़ी आबादी को इसका लाभ मिलेगा। मौके पर डीडीसी मुकुंद दास, बेंगाबाद बीडीओ कुमार अभिषेक सिंह, सीओ संजय सिंह समेत अन्य पदाधिकारी एवं पंचायत प्रतिनिधि उपस्थित थे।

ख़बरों से अपडेट रहने के लिए जुड़े हमारे व्हाट्सएप ग्रुप एवं फेसबुक पेज से….