पारसनाथ पहाड़ में सुरक्षा बल को नुकसान पहुंचाने के माओवादियों के मंसूबे हुए ध्वस्त
गिरिडीह झारखंड टॉप-न्यूज़

पारसनाथ पहाड़ में सुरक्षा बल को नुकसान पहुंचाने के माओवादियों के मंसूबे हुए ध्वस्त

पहाड़ के दक्षिणी-पूर्वी क्षेत्र के जंगल में 20 किलो के बम को किया गया डिफ्यूज

गुप्त सूचना पर सर्च ऑपरेशन चलाकर फूलीबगान जंगल में किया गया बम बरामद

गिरिडीह। नक्सलियों के खिलाफ पीरटांड़ के पारसनाथ पहाड़ में चल रहे एंटी नक्सल ऑपरेशन के पांचवे दिन गिरिडीह पुलिस और सीआरपीएफ को बड़ी सफलता मिलने के साथ सुरक्षा बल को बड़े नुकसान से बचा लिया गया। क्योंकि पीरटांड़ के पारसनाथ पहाड़ के दक्षिणी-पूर्वी क्षेत्र के फूलीबगान जंगल के कच्चे रास्ते में माओवादियों ने 20 किलो का बम प्लांट कर रखा था। जिसे गिरिडीह पुलिस और सीआरपीएफ ने सही वक्त पर मिले खुफिया इनपुट के आधार पर डिफ्यूज कर दिया। पुलिस सूत्रों की मानें तो फूलीबगान के इस जंगल के रास्ते अगर सर्च ऑपरेशन टीम के जवान गुजरते होते, तो सुरक्षा बल को भारी नुकसान उठाना पड़ सकता था। पारसनाथ पहाड़ का यह फूलीबगान जंगल का इलाका पीरटांड के खुखरा थाना से सटा हुआ है। जहां से भाकपा माओवादी के जोनल कमांडर अजय महतो का घर भी काफी करीब बताया जा रहा है।

सीधी नजर देखें सिटी केबल के 277 नम्बर और हमारे youtube चैनल पर

चार दिनों से चल रहा है एंटी नक्सल ऑपरेशन

बताते चलें कि बीतें चार दिनों से गिरिडीह एसपी सुरेन्द्र झा और एएसपी दीपक कुमार के नेत्तृव में पारसनाथ पहाड़ में माओवादियों के खिलाफ एंटी नक्सल ऑपरेशन चल रहा है। इसी क्रम में पांचवे दिन बुधवार को एसपी सुरेन्द्र झा, एएसपी दीपक कुमार के नेत्तृव में सीआरपीएफ 154वीं बटालियन के द्वितीय कमांडेट मूलचंद और सहायक कमांडेट राजवर्धन खुफिया इनपुट के आधार पर पारसनाथ पहाड़ के दक्षिणी-पूर्वी क्षेत्र के फूलीबगान जंगल में सर्च आॅपरेशन चलाकर 20 किलो का बम बरामद करते हुए उसे जंगल में ही डिफ्यूज कर दिया गया। सुरक्षा बलों को नुकसान पहुंचाने के मकसद से माओवादियों ने फूलीबगान के घने जंगल में जमीन के भीतर बम प्लांट कर रखा था।

माओवादियों द्वारा 20 किलो का बम प्लांट करने की मिली थी गुप्त सूचना

एसपी सुरेन्द्र झा की मानें तो पांचवे दिन बुधवार दोपहर 12 बजे गुप्त सूचना मिली कि फूलीबगान जंगल में माओवादियों ने 20 किलो का बम प्लांट कर रखने की सूचना मिली थी। इसी सूचना के आधार पर एसपी, एएसपी और सीआरपीएफ अधिकारियों के साथ जवानों का पारसनाथ पहाड़ के फूलीबगान में सर्च ऑपरेशन शुरु हुआ। सर्च ऑपरेशन के दौरान ही फूलीबगान के घने जंगल के कच्चे रास्ते में जमीन के भीतर बम प्लांट किया हुआ मिला। एसपी की मानें तो जिस स्थान पर माओवादियों ने बम प्लांट किया गया था। उस स्थान पर एक तार निकला था, इसी तार से सर्च ऑपरेशन टीम को बम प्लांट किए जाने का पुख्ता आधार मिलने के बाद बम निरोधक दस्ता टीम बुुलाकर जंगल में ही बम को डिफ्यूज कर दिया गया।

बम इतना शक्तिशाली था, कि उसे डिफ्यूज करने के दौरान आसपास का इलाका तेज आवाज से थर्रा उठा। बम डिफ्यूज करने के बाद एसपी, एएसपी के नेत्तृव में माओवादियों के खिलाफ सर्च ऑपरेशन दुबारा शुरु किया गया है।

ख़बरों से अपडेट रहने के लिए जुड़े हमारे व्हाट्सएप ग्रुप एवं फेसबुक पेज से….