झारखंड 11वें मुख्यमंत्री के रूप में हेंमत सोरेन ने ली शपथ, मोरहाबादी में हुई समारोह
गिरिडीह झारखंड टॉप-न्यूज़

झारखंड 11वें मुख्यमंत्री के रूप में हेमंत सोरेन ने ली शपथ, मोरहाबादी में हुई समारोह

सीएम हेमंत के साथ कांग्रेस के दो व राजद के एक विधायक ने भी ली मंत्री पद की शपथ

15 जनवरी के बाद होगा नए सरकार के मंत्रीमंडल का

गिरिडीह। 47 सीट पर परचम लहराने और भारी बहुमत के साथ जीत दर्ज कराने वाले महागठबंधन विधायक दल के नेता सह झामुमो के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन ने रविवार को रांची के मोरहाबादी मैदान में सूबे के 11वें मुख्यमंत्री के रुप में पद और गोपनीयता की शपथग्रहण किये। राज्यपाल द्रोपदी मुर्मू ने दोपहर करीब ढाई बजे राज्य के 11वें युवा सीएम हेमंत सोरेन को पद व गोपनीयता की शपथ दिलाई। सीएम हेमंत सोरेन के साथ लोहरदगा से कांग्रेस विधायक सह कांग्रेस के प्रदेशअध्यक्ष रामेश्वर उरांव के साथ पाकुड़ से कांग्रेस विधायक आलमगीर आलम और चतरा से राजद विधायक सत्यानंद भोक्ता को भी मंत्री पद की पद शपथ दिलाई। वहीं अब 15 जनवरी के बाद राज्य के अन्य विधायकों का शपथ ग्रहण पूरा कराया जाएगा।

सीधी नजर देखें सिटी केबल के 277 नम्बर और हमारे youtube चैनल पर

15 जनवरी के बाद होगा मंत्री मंडल का गठन

झारखंड 11वें मुख्यमंत्री के रूप में हेंमत सोरेन ने ली शपथ, मोरहाबादी में हुई समारोह

बताते चलें कि विस चुनाव में महागठबंधन को पूरे सबे में 47 सीट पर जीत मिली। जिसमें झामुमो को 30 सीट तो कांग्रेस को 16 और राजद को एक सीट पर जीत मिली। वहीं महागठबंधन के सरकार को अब झाविमो के तीन विधायक के साथ एनसीपी और सीपीआई के एक-एक विधायकों ने भी समर्थन कर दिया है। लिहाजा, महागठबंधन को अब 52 विधायकों का समर्थन मिल चुका है। इधर सरकार के सूत्रों की मानें तो मंत्रीमंडल का विस्तार अब नए साल में 15 जनवरी के बाद ही किया जाएगा।

साथ ही मंत्रियों को पद व गोपनीयता की शपथ ग्रहण कराई जाएगी। क्योंकि 30 दिसबंर को दिल्ली में गठबंधन की बैठक आहुत है। जिसमें नए मंत्रीमंडल का खाका तैयार किया जाएगा। गौरतलब है कि हेमंत सोरेन इससे पहले साल 2013 में भी सीएम पद का शपथ ले चुके है। लेकिन साल 2013 की सरकार महज एक साल के लिए चली थी।

शपथ ग्रहण समारोह में जूटे गई दिग्गज नेता

इधर हेमंत सोरेन के शपथ ग्रहण को लेकर रांची जिला प्रशासन ने मोरहाबादी मैदान का सजावट पूरे झारखंडी शैली में कर रखा था। शपथ ग्रहण के दौरान प्रशासन द्वारा मोरहाबादी मैदान में कोहबर कला के साथ सूबे के कला संस्कृति का रुप दिए जाने से ही शपथ ग्रहण समारोह काफी आर्कषक लग रहा था। नए सरकार के शपथ ग्रहण को लेकर प्रशासन मंच से लेकर आयोजन स्थल के सजावट को लेकर काफी सक्रिय रहा था। इस बीच नए सरकार के शपथ ग्रहण को लेकर देश के कई दिग्गज राजनीति भी जुटे थे।

जिसमें कांग्रेस के दिग्गज नेताओं में राहुल गांधी के अलावे राजस्थान के सीएम अशोक गहलौत, छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल, पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी, शरद यादव, आप आदमी पार्टी नेता संजय सिंह, सीपीआई नेता सीताराम येचुरी, पूर्व सीएम सह धनवार विधायक बाबूलाल मंराडी, पूर्व सीएम रघुवर दास, मधु कोड़ा समेत कई दिग्गज राजनीति मौजूद थे।

ख़बरों से अपडेट रहने के लिए जुड़े हमारे व्हाट्सएप ग्रुप एवं फेसबुक पेज से….