एसएसभीएम ने मनाया राष्ट्रीय गणित दिवस, मेला का हुआ आयोजन
गिरिडीह झारखंड

एसएसवीएम ने मनाया राष्ट्रीय गणित दिवस, मेला का हुआ आयोजन

गणित दिवस के रूप में मनाई जाती रामानुजम की जयंती

गिरिडीह। रामानुजम जयंती की पूर्व संध्या पर सरस्वती शिशु विद्या मंदिर में राष्ट्रीय गणित दिवस सह गणित मेला का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का उद्घाटन केआर मोदी वनांचल महाविद्यालय के गणित प्राध्यापक अमरेंद्र कुमार एवं संजीव कुमार सिन्हा ने संयुक्त रूप से दीप जलाकर किया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि को प्रधानाचार्य ने अंग वस्त्र एवं पुष्प गुच्छ देकर सम्मानित किया। इस अवसर पर विद्यालय में गणित से संबंधित मेला का आयोजन किया गया।

सीधी नजर देखें सिटी केबल के 277 नम्बर और हमारे youtube चैनल पर

विलक्षण प्रतिभा के धनी थे रामानुजम

एसएसवीएम ने मनाया राष्ट्रीय गणित दिवस, मेला का हुआ आयोजन

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रधानाचार्य ने कहा कि भारतवर्ष रामानुजम जयंती पर गणित दिवस मनाता है। रामानुजम विलक्षण प्रतिभा के धनी थे। गणित विषय पर उनके 21 शोध पत्र प्रकाशित हो चुके हैं। 14 वर्ष की अवस्था में ही वे त्रिकोणमिति के कठिन-से-कठिन प्रश्नों का हल कर देते थे। कठिन परिस्थितियों का सामना करते हुए उन्होंने गणित के क्षेत्र में एक अमिट छाप छोड़ी है।

गणित के कठिन प्रश्नों से घबराने के बजाय उस सरलतापूर्वक करना चाहिए हल

प्रोफेसर अमरेंद्र कुमार ने कहा कि हमें गणित के कठिन प्रश्नों से घबराना नहीं चाहिए। बल्कि सरलतापूर्वक उसे हल करने की जरूरत है। इसमें हमारी तल्लीनता की आवश्यकता है। गणित मेला में बच्चों ने एक से बढ़कर एक गणित के मॉडल प्रस्तुत किए एवं रामानुजम के जीवन चरित्र पर प्रकाश डाला। मॉडल में प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले भैया बहनों को पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम को सफल बनाने में प्रमुख प्रदीप कुमार सिंह, मंच संचालक अजीत मिश्रा, कोकिल चंद, अनिल कुमार, कामेश्वर राय, महेंद्र सिंह, मृणाल शंकर मिश्रा, राम किशोर प्रसाद, राजेंद्र लाल वर्णवाल, अरविंद त्रिवेदी आदि का सराहनीय योगदान रहा।

ख़बरों से अपडेट रहने के लिए जुड़े हमारे व्हाट्सएप ग्रुप एवं फेसबुक पेज से….