प्रधान गुरुद्वारा में मनाया गया नौवे गुरु तेगबहादुर सिंह का शहीदी दिवस
गिरिडीह झारखंड

प्रधान गुरुद्वारा में मनाया गया नौवे गुरु तेगबहादुर सिंह का शहीदी दिवस

शब्द कीर्तन व लंगर में शामिल हुए लोग

गिरिडीह। सिखों के नौवे गुरु गुरु तेग बहादुर सिंह का 344वां शहीदी दिवस रविवार को शहर के स्टेशन रोड स्थित प्रधान गुरुद्वारा में बड़े धूमधाम के साथ मनाया गया। गुरु तेग बहादुर सिंह के शहीदी दिवस को लेकर ही गुरुद्वारा को काफी आर्कषक रूप से सजाया गया था। वहीं बीतें 48 घंटे से चल रहे अखंड पाठ का समापन भी शहीदी दिवस के मौके पर किया गया। शहीदी दिवस को लेकर ही धनबाद से आएं माता गुजरी देवी जत्था की गुरप्रीत और गुरलीन ने अरदास के साथ तबले के संगत पर शब्द-र्कीतन पेश की। सिख समुदाय की दोनों युवतियों द्वारा किए गए शब्द-र्कीतन को लेकर ही काफी संख्या में सिख समुदाय के श्रद्धालु जुटे थे।

विधायक भी हुए शामिल

इस दौरान शहीदी दिवस पर शामिल होने स्थानीय विधायक निर्भय शाहाबादी भी पहुंचे, और शब्द-र्कीतन में हिस्सा लिया। सुबह से शुरु हुए शब्द-र्कीतन का दौर दोपहर तक चला। मौके पर गुरुद्वारा सिंह सभा के अध्यक्ष डा. गुणवंत सिंह मोंगिया, सचिव सरदार नरेन्द्र सिंह सलूजा ने विधायक निर्भय शाहाबादी को भगवा शिरोपा पहनाकर सम्मानित किया। गुरुद्वारा सिंह सभा से सम्मानित होने के बाद विधायक शाहाबादी ने भी दरबार साहिब में मत्था टेका और गुरु ग्रंथ साॅहिब का आशीर्वाद लिया। इस दौरान गुरुद्वारा सिंह सभा ने विधायक शाहाबादी के जीत की शुभकामनाएं भी दी।

सीधी नजर देखें सिटी केबल के 277 नम्बर और हमारे youtube चैनल पर

लंगर का हुआ आयोजन

शब्द-र्कीतन के बाद गुरुद्वारा परिसर में लंगर का आयोजन किया गया। जिसमें सिख समुदाय के अलावे दुसरे समुदाय के श्रद्धालु लंगर में शहीद दिवस का प्रसाद ग्रहण करते नजर आएं। शहीद दिवस को सफल बनाने में सिख समुदाय के पदाधिकारी अमरजीत सिंह सलूजा, चरणजीत सिंह सलूजा, देवेन्द्र सिंह सलूजा, गुरु कृपा यूथ सोसाईटी के कुशल सलूजा, तरणजीत सिंह सलूजा उर्फ बंटी, सतविंदर सिंह सलूजा उर्फ मणि, ऋषि दुआ, राजेन्द्र सिंह बग्गा, हरमिंदर सिंह बग्गा और हरजिंदल सिंह सलूजा ने महत्पूर्ण भूमिका निभाया।

ख़बरों से अपडेट रहने के लिए जुड़े हमारे व्हाट्सएप ग्रुप एवं फेसबुक पेज से….