फर्जी चालान के सहारे पत्थर के अवैध कारोबारी कर रहे फर्जीवाड़ा

फर्जी चालान के सहारे पत्थर के अवैध कारोबारी कर रहे फर्जीवाड़ा

लीजधारक के नाम का फर्जी चालान बना कर डंप कर रहे थे पत्थर

जमुआ पुलिस ने पत्थर लदे हाईवा को किया जब्त, तो खनन विभाग के भी होश उड़े

गिरिडीहः चालान भी फर्जी और चालान में इस्तेमाल पत्थर खदान के लीजधारक का नाम भी फर्जी। गिरिडीह के जमुआ थाना और जिला खनन विभाग ने शुक्रवार को पत्थर के अवैध कारोबार में संलिप्त कारोबारियों के फर्जीवाड़े का खुलासा किया। इस पूरे फर्जीवाड़े का खुलासा उस हाईवा गाड़ी जब्त करने के बाद हुआ, जिससे पत्थर लोड कर जमुआ के एक इलाके में डंप किया जा रहा था। जमुआ पुलिस हाईवा गाड़ी को जब्त कर जांच में जुटी हुई है।

फिलहाल अवैध कारोबार में शामिल लोगों की पहचान नहीं हुई, लेकिन खनन पदाधिकारी सतीश नायक ने जमुआ थाना में अज्ञात लोगों के खिलाफ फर्जी चालान के आधार पर पत्थर का अवैध कारोबार करने का केस दर्ज कराया है। दरअसल, गुरुवार को जमुआ पुलिस ने गुप्त सूचना के आधार पर पत्थर लदे हाईवा को जब्त किया। जिसमें एक चालान तो था। लेकिन इस चालान को जब जमुआ पुलिस ने जांच के लिए खनन कार्यालय भेजा, तो साफ तौर पता चला कि चालान फर्जी है।

खदान के लीजधारक द्वारा कंपनी के नाम पर कोई चालान किसी को निर्गत नहीं किया गया। लिहाजा, खनन विभाग ने पूरे मामले की जांच के दौरान मामला फर्जी पाते हुए, खनन पदाधिकारी ने जमुआ थाना में अज्ञात लोगों के खिलाफ केस दर्ज कराया।

सीधी नजर देखें सिटी केबल के 277 नम्बर और हमारे  YouTube चैनल पर

इधर जमुआ पुलिस ने जिस हाईवा को जब्त किया है वह जेएच-11वाई-1181 है। खनन पदाधिकारी की मानें तो हाईवा मालिक का नाम अब तक सामने नहीं आ पाया है। खनन पदाधिकारी का यह भी कहना है कि पत्थर लदे जिस हाईवा को जब्त किया गया है। वह पत्थर जमुआ के ही एक गांव के खदान का है। जिसके लीजधारक श्रद्धासबूरी कंपनी के मालिक है। जुलाई माह में लीजधारक ने खदान का लीज लिया था।

बरसात के वजह से लीजधारक ने एक बार भी खदान से खनन नहीं किया। लेकिन पत्थर के अवैध कारोबारी अब श्रद्धासबूरी कंपनी के नाम का गलत इस्तेमाल कर फर्जी चालान कर इसी खदान से पत्थरों का खनन लगातार करते आ रहे थे। यही नही जमुआ में इसी पत्थर खदान से हर रोज पत्थर के अवैध कारोबारी खनन कर जमुआ में निर्माणाधीन सड़क जीकेशी प्रोजेक्ट में डंप भी कर रहे हैं।

खबरों से अपडेट रहने के लिए जुड़े हमारे व्हाट्सएप ग्रुप एवं  फेसबुक पेज से….