पैगम्बर मुहम्मद साहब के जन्मदिवस और अयोध्या फैसले के मद्देनज़र शांति समिति की बैठक
गिरिडीह झारखंड

पैगम्बर मुहम्मद साहब के जन्मदिवस और अयोध्या फैसले के मद्देनज़र शांति समिति की बैठक

गिरिडीह के नगर, गांवा, सरिया और पचंबा थाना में हुई समिति की बैठक

सदस्यों ने एक सुर में कहा, किसी सूरत में नहीं बिगड़ने नहीं दिया जाएगा माहौल

गिरिडीहः पैगम्बर मुहम्मद साहब के जन्मदिवस और अयोध्या में राम मंदिर निर्माण मुद्दे पर उच्चतम न्यायलय के संभावित फैसले को लेकर गुरुवार को नगर थाना में आयोजित शांति समिति की बैठक में कई निर्णय लिए गए। डीएसपी विनोद रवानी की अध्यक्षता में हुई बैठक में मौजूद समिति के सदस्यों ने पहले एक सुर में कहा कि सुप्रीम कोर्ट का फैसला हर हाल में दोनों पक्षों को मान्य होगा। किसी सूरत में शहर का अमन बिगाड़ने का मौका किसी को नहीं दिया जाएगा। उपद्रवियों से पहले समिति के सदस्य अपने स्तर से निपटेगें। बैठक के दौरान सदस्यों के बीच से आएं सुझावो के बाद डीएसपी रवानी ने कहा कि मुहम्मद साहब के जन्मदिवस के त्योहार के दिन डीजे सांउड सिस्टम पर पूरी तरह से पांबदी होगी। त्योहार के दिन डीजे का इस्तेमाल करने वाले आयोजकों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। डीएसपी रवानी ने यह भी कहा कि त्योहार के दिन बाईक जुलूस निकालने पर भी पांबदी होगा। यही नही जुलूस की हर गतिविधी सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में होगी। साथ ही जुलूस के दिन शहर के सड़कों की सफाई का जिम्मा नगर निगम पर होगा। इस बीच बैठक में कई मुद्दों पर आपसी सहमति के बाद निर्णय लिया गया कि शहर में त्योहार का जुलूस शांति के साथ निकाला जाएगा। वहीं बैठक में सीओ रवीन्द्र सिन्हा, नगर थाना प्रभारी आदिकांत महतो, यातायात प्रभारी नारायण सोरेन के अलावे समिति के सदस्यों में राकेश मोदी, गुड्डु यादव, इरशाद अहमद वारिष, नुरुल हौदा, रंजीत यादव, रौशन सिंह समेत कई सदस्य मौजूद थे। इधर डीएसपी विनोद रवानी ने भी गुरुवार को पत्र जारी कर कहा कि सोशल मीडिया में अफवाह फैलाने वालों पर नजर रखने की बात कही है। जारी पत्र में डीएसपी ने कहा कि बगैर पुष्टि के कोई भी पोस्ट किसी भी समूह में डाला जाता है तो निश्चित तौर पर समूह के एडमिन के खिलाफ ही कार्रवाई की जाएगी। इसके बाद पोस्ट डालने वाले के खिलाफ कार्रवाई होगा।

पैगम्बर मुहम्मद साहब के जन्मदिवस और अयोध्या फैसले के मद्देनज़र शांति समिति की बैठक

इधर पचंबा थाना में भी शान्ति समिति की बैठक हुई। बैठक की अध्यक्षता सदानंद वर्मा ने की। यहाँ डीएसपी 2 संतोष मिश्रा ने शान्ति समिति के सदस्यों से कहा कि हर हाल में आपसी भाईचारा कायम रहे, इसकी ज़िम्मेदारी समिति के सदस्यों की है। थाना प्रभारी शर्मानंद सिंह ने कहा कि लोग साम्प्रदायिक सौहार्द बनाए रखें और किसी के भी बहकावे में नहीं आयें। शांति समिति की बैठक में इलाके के कई मानिंद लोग भी शामिल हुए।

पैगम्बर मुहम्मद साहब के जन्मदिवस और अयोध्या फैसले के मद्देनज़र शांति समिति की बैठक

गांवा थाना प्रभारी मुकेश दयाल सिंह की अध्यक्षता में एक बैठक का आयोजन किया गया। जिसमें मुख्य रूप से प्रखंड विकाश पदाधिकारी मधु कुमारी भी उपस्थित रहीं। बैठक में सुप्रीम कोर्ट के फैसले को दोनों समुदाय के लोगों ने मानने की बात करते हुए कहा कि किसी सूरत में सांप्रदायिक सौहार्द को खराब नहीं होने दिया जाएगा। इस दौरान पैंगबर साॅब के जन्म्दिवस के त्योहार को भी शांति के साथ मनाने का निर्णय लिया गया। समिति के सदस्यों ने इस दौरान कहा कि उन्मादी लोगों से पुलिस के साथ समिति के सदस्य अपने तरीके से निपटेगें। गांवा थाना प्रभारी ने लोगो से अपील करते हुए कहा कि फैसला चाहे, जो भी हो हर वर्ग के लोग संयमित रहेगें। हालांकि सदस्यों को भरोषा दिलाते हुए थाना प्रभारी मुकेश दयाल ने कहा कि  हर लोगों पर प्रशासन की नजर है। थाना प्रभारी अफवाह फैलाने की जानकारी गांवा पुलिस को देने का सुझाव दिया। जिसे वक्त पर ऐसे तत्वों के खिलाफ कार्रवाई किया जा सकें। इस बीच बैठक में जिप सदस्य राजेन्द्र चौधरी, मुखिया मो. सबदर अली, राजकुमार यादव, ब्रह्मदेव शर्मा, माले नेता नागेश्वर यादव, सौदागर साव, कन्हाई राम, भगवान दास बरनवाल समेत कई मौजूद थे।

सीधी नजर देखें सिटी केबल के 277 नम्बर और हमारे  YouTube चैनल पर

सरिया थाना में भी गुरुवार को भी शांति समिति की बैठक हुई। इस दौरान बैठक की अध्यक्षता प्रखंड विकास पदाधिकारी पुष्कर सिंह मुंडा तथा संचालन थाना प्रभारी बिंदेश्वरी दास ने किया। वहीं मुख्य रूप से अंचल पुलिस निरीक्षक रामनारायण चौधरी तथा अंचलाधिकारी सुनीता कुमारी मौजूद थे। बैठक में पदाधिकारियों के मौजदूगी में समिति के सदस्यों ने कहा कि पैगम्बर साहब के जन्मदिवस के त्योहार के साथ कोर्ट के फैसले का स्वागत किया जाएगा। उन्मादी लोगों से सख्ती से निपटने की बात कही गई। वहीं त्योहार को लेकर सदस्यों ने कहा कि जिस तरह हर साल इस त्योहार को सौहार्दपूर्ण माहौल में मनाया जाता है। इस बार भी इस त्योहार को पूरे उत्साह के साथ मनाया जाएगा। इस दौरान बैठक में विधायक प्रतिनिधि बबलू मंडल, भाजपा नेता शशि महतो, झामुमो नेता त्रिभुवन मंडल, मुखिया मनोहर यादव, श्याम सुंदर वर्मा, विनोद यादव, बालगोविंद मंडल, गयासुद्दीन अंसारी, पिंटू मोदी, शिवधन मंडल, देवेंद्र वर्मा समेत काफी संख्या में स्थानीय लोग मौजूद थे।

ख़बरों से अपडेट रहने के लिए जुड़े हमारे व्हाट्सएप ग्रुप एवं  फेसबुक पेज से….