तिसरे और चौथे चरण में होगा गिरिडीह जिले के 6 विस सीटों पर चुनाव
गिरिडीह झारखंड

तिसरे और चौथे चरण में होगा गिरिडीह जिले के 6 विस सीटों पर चुनाव

तीसरे चरण में राजधनवार, तो चौथे चरण में जिलें के पांच सीटों पर होगा मतदान

गिरिडीह। चुनाव आयोग ने झारखंड में विस चुनाव के तिथियों की घोषणा कर दिया है। 2014 के चुनाव के तर्ज पर इस बार भी चुनाव आयोग ने पांच चरणों में चुनाव कराने का निर्णय लिया है। 30 नवंबर को पहले चरण का मतदान होंगा। वहीं मतगणना की तिथि 23 दिसबंर को तय किया गया है। हालांकि 6 नवंबर को नोटिफिकेशन जारी होते ही झारखंड में पहले चरण के चुनाव के लिए नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो जायेगी। शुक्रवार की शाम प्रेसवार्ता के दौरान मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील आरोड़ा ने तिथियों की घोषणा करते हुए पहले चरण में कोल्हान प्रमंडल में चुनाव कराने का निर्णय लिया है। वहीं दुसरे और तीसरे चरण में राजधानी रांची समेत अन्य विस सीट शामिल है। हालांकि दिलचस्प बात यह भी है कि तीसरे चरण में ही गिरिडीह जिलें के महज एक राजधनवार विस सीट में चुुनाव होना है। जबकि चैथे चरण में जिलें के पांच विस सीट शामिल है। जिसमें गिरिडीह विस के अलावे जमुआ, बगोदर, गांडेय और डुमरी शामिल है।

सीधी नजर देखें सिटी केबल के 277 नम्बर और हमारे  YouTube चैनल पर

पहले व दूसरे चरण में नक्सल प्रभावित इलाके में होना है चुनाव

मुख्य चुनाव आयुक्त आरोडा ने प्रेसवार्ता के दौरान पहले चरण में 30 नवंबर को राज्य के जिन सीटों पर मतदान कराने का निर्णय लिया है। उसमें कुछ सीट नक्सल प्रभावित है। जिसमें चतरा, गुमला, विशुनपुर, लोहरदगा, मनिका, लातेहार, पांकी, डालटनगंज, विश्रामपुर, छत्तरपुर, हुसैनाबाद, गढ़वा व भवनाथपुर सीट शामिल है। इन सीटों पर निष्पक्ष और सुरक्षित मतदान कराना राज्य पुलिस मुख्यालय के लिए बेहद चुनौती भरा है। वहीं दुसरे चरण के तहत सुरक्षा के लिहाज से बेहद संवेदनशील माने जाने वाले बहरागोड़ा, घाटशिला, पोटका, जुगसलाई, सरायकेला, पूर्वी जमशेदपुर, पश्चिमी जमशेदपुर, चाईबासा, मझगांव, जगन्नाथपुर, मनोहरपुर, चक्रधरपुर, खरसांवा, तमाड़, तोरपा, खूंटी, मांडर, सिसई, सिमडेगा और कोलिबेरा सीट शामिल है।

तीसरे चौथे और पांचवे चरण में गिरिडीह, कोडरमा सहित संथाल परगणा में होना है चुनाव

तीसरे चरण के तहत कोडरमा, बरकट्ठा, बरही, बड़कागांव, रामगढ़, मांडू, हजारीबाग, सिमरिया, धनवार, गोमिया, बेेरमो, ईचागढ़, सिल्ली, खिजरी, रांची और हटिया विधानसभा में चुनाव होना है। वहीं चौथे चरण के तहत 16 दिसंबर को मधुपुर, देवघर, बगोदर, जमुआ, गांडेय, गिरिडीह, डुमरी, बोकारो, चंदनकियारी, सिंदरी, निरसा, धनबाद, झनिया, टुंडी, बाघमारा में चुनाव होना है। जबकि 20 दिसंबर को पांचवें चरण के तहत राजमहल, बोरियो, बरहेट, लिट्टीपाड़ा, पाकुड़, महेशपुर, शिकारीपाड़ा, नाला, जामताड़ा, दुमका, जामा, जरमुंडी, सारठ, पोडैयाहाट, गोड्डा, महगामा में मतदान होगा।

ख़बरों से अपडेट रहने के लिए जुड़े हमारे व्हाट्सएप ग्रुप एवं  फेसबुक पेज से….