छठघाटों पर नहीं दिख रहा है नगर निगम का अभियान, लगा है गंदगी का अंबार
गिरिडीह झारखंड

छठघाटों पर नहीं दिख रहा है नगर निगम का अभियान, लगा है गंदगी का अंबार

कई पूजा समिति स्वयं करा रही है छठ घाट की सफाई

स्वः बरदियार छठ घाट व शिवशक्ति छठ घाट के पदाधिकारियों में दिखा आक्रोश

गिरिडीह। लोकआस्था, पवित्रता और सूर्योपासना का महापर्व छठ पूजा को लेकर नगर निगम द्वारा युद्धस्तर पर सफाई अभियान चलाने का दावा तो किया जा रहा है। लेकिन निगम के 18 छठ घाटों में नगर निगम द्वारा चलाये जा रहे अभियान बहुत कम ही देखने को मिला। ऐसे में  कई छठ पूजा समिति अपने स्तर से सफाई अभियान चलाकर अपने-अपने छठ घाटों को दुरूस्त करने में लगी है। इधर पूजा समिति अपने स्तर से सफाई अभियान तो चला ही रहा था, साथ ही छठ घाटों में डेकोरेशन का भी कार्य तेजी से किया जा रहा था। फिलहाल इसकी बानगी शहर के प्रमुख छठ घाटों में शामिल शास्त्री नगर के स्वः अमित बरदियार और चिरैयाघाट स्थित शिवशक्ति घाट में देखने को भी मिला।

एक जेसीबी से हो रहा है घाट का निर्माण

शिवशक्ति छठ घाट में एक जेसीबी द्वारा सफाई अभियान तो चल रहा था। लेकिन मजदूर नजर नहीं आए। वैसे इस बार शिवशक्ति छठ घाट के नदी में पानी की गहराई अधिक होने के कारण पूजा समिति के अपूर सिंह के सुझाव पर छठ घाट उतरने के लिए बांस की खास सीढ़ी का निर्माण किया जा रहा है। जिससे व्रतियों को कोई परेशानी नहीं हो। बांस के इस सीढ़ी को घाट के सीढ़ी से सटाकर तैयार किया जा रहा है। पूजा समिति के पदाधिकारी अपूर सिंह और टुनटुन सिंह ने बताया कि बांस के इस सीढ़ी से हर व्रती सुविधानुसार छठ घाट तक पहुंच सकेगें। हालांकि पूजा समिति के इन पदाधिकारियों का गुुस्सा नगर निगम और स्थानीय प्रशासन को लेकर भी है अभी तक घाट की सफाई व्यवस्था को लेकर कोई संसाधन नहीं दिया गया है। जो हर साल दिया जाता था। पूजा समिति के पदाधिकारियों ने यह भी बताया कि सिर्फ एक जेसीबी से सफाई अभियान चलाया जा रहा है। जबकि छठ घाट तक गंदगी और कीचड अब भी पसरा हुआ है।

छठघाटों पर नहीं दिख रहा है नगर निगम का अभियान, लगा है गंदगी का अंबार

नहीं मिल रहा है निगम कर्मियों का सहयोग

वहीं सबसे खराब स्थिति शहर के शास्त्री नगर स्थित दिवगंत वार्ड पार्षद अमित बरदियार के नाम पर तैयार किए गए छठ घाट का है। जहां स्थानीय लोगों को अब पूर्व वार्ड पार्षद की कमी खल रही है। क्योंकि स्व0 बरदियार छठ घाट को लेकर काफी गंभीर रहते थे। सीधी नजर की टीम जब इस छठ घाट का हाल देखने पहुंची, तो छठ घाट में चहुंओर गंदगी ही नजर आया। ऐसे में व्रतियों की भीड़ इस छठ घाट तक पहुंचेगे कैसे और अध्र्य कैसे देगें यह पूजा समिति के पदाधिकारी के लिए चितां की वजह बनी हुई है। बावजूद शास्त्री नगर छठ घाट में डेकोरेशन का कार्य तेजी से किया जा रहा था। घाट के उपर हिस्से को संवारा जा रहा था। सिर्फ सफाई अभियान नजर नहीं आया।

सीधी नजर देखें सिटी केबल के 277 नम्बर और हमारे  YouTube चैनल पर

नगर आयुक्त का दावा जरूरत के अनुसार मुहैया कराये जा रहे है संसाधन

इधर स्वः बरदियार छठ पूजा समिति के पदाधिकारी विष्णुदेव और लालकुमार शंखपुरिया ने दिवगंत वार्ड पार्षद के नहीं होने का अफसोस जताते हुए कहा कि छठ पूजा आ चुका है। शनिवार को पहला अध्र्य देने के लिए हजारों की भीड़ जुटेगी। लेकिन अभी तक कोई खास सफाई नहीं हुआ है। इधर नगर आयुक्त अनिल राय का कहना है कि निगम के छठ घाटों की समुचित सफाई अभियान चल रहा है। जहां से जिस प्रकार का शिकायत मिल रही है वहां जरुरत के अनुसार संसाधन दिए जा रहे है। नगर आयुक्त ने दावा करते हुए कहा कि व्रतियों को किसी छठ घाट में कोई परेशानी नहीं होने दिया जाएगा। क्योंकि व्रत की महिमा व मान्यताओं का ध्यान अधिकारियों को भी है।

ख़बरों से अपडेट रहने के लिए जुड़े हमारे व्हाट्सएप ग्रुप एवं  फेसबुक पेज से….