एसएसवीएम में हुआ ज्ञान विज्ञान मेला का आयोजन
गिरिडीह झारखंड

एसएसवीएम में हुआ ज्ञान विज्ञान मेला का आयोजन

छात्रों ने प्रस्तुत किये वैदिक गणित विषय पर आधारित तैयार किये गये माॅडल

गिरिडीह। शहर के बरगंडा में संचालित सरस्वती शिशु विद्या मंदिर स्कूल में सोमवार को  ज्ञान-विज्ञान मेला का आयोजन किया गया। मेला का उद्घाटन जिला शिक्षा अधीक्षक अरविंद कुमार और आरएसएस के विभाग संघचालक अर्जुन मिष्टकार, उदय शंकर उपाध्याय और स्कूल के प्राचार्य संजीव सिन्हा ने संयुक्त रुप से दीप प्रज्वलित कर किया। प्रतियोगिता में शामिल प्रतिभागियों ने वैदिक गणित विषय पर माॅडलो का प्रदर्शन करने के साथ ही रैन वाॅटर हार्वेस्टिंग के साथ उर्जा बचाने के विषय पर बनाये गये माॅडल को भी प्रदर्शित किया।

सीधी नजर देखें सिटी केबल के 277 नम्बर और हमारे youtube चैनल पर

विज्ञान और संस्कृति में तालमेल जरूरी: डीएसई

एसएसवीएम में हुआ ज्ञान विज्ञान मेला का आयोजन

समारोह को संबोधित करते हुए डीएसई कुमार ने कहा कि विज्ञान और संस्कृति का आपस में समंवय होना जरूरी है, जो इस प्रतियोगिता में नजर आ रहा है। कहा कि विज्ञान का इस्तेमाल विध्वंस के बजाय समाज के सृजन कार्यो के लिए होता है तो विज्ञान का ही महत्व बढ़ता है।

प्रांतीय स्तर पर होने वाले प्रतियोगिता में लेंगे हिस्सा

स्कूल के प्राचार्य संजीव कुमार सिन्हा ने कहा कि विज्ञान मेले को चार वर्गो में बांटा गया है। जिसमें बाल, किशोर, शिशु और तरुण वर्ग शामिल है। प्रतियोगिता में चार सौ से अधिक माॅडल प्रतियोगियों ने तैयार किया है। हर माॅडल में उर्जा संरक्षण के साथ रैन हार्वेस्टिंग के साथ वायु प्रदुषण को कम करने का महत्व प्रदर्शित किया गया है। कहा कि विद्यालय स्तर पर चयनित प्रतिभागी आगामी 19-20 को होने वाले प्रांतीय स्तर के विज्ञान मेले में हिस्सा लेंगे। मेला को सफल बनाने में स्कूल के मीडिया प्रभारी सह शिक्षक राजेन्द्र बरनवाल, राजीव सिन्हा, सुम्मी सौरभ, अन्नू झा, उमेश पांडेय, मोनिका सिंह ने महत्पूर्ण भूमिका निभाई।

ख़बरों से अपडेट रहने के लिए जुड़े हमारे व्हाट्सएप ग्रुप एवं फेसबुक पेज से….