ओबीसी मोर्चा ने मनाया डॉ राम मनोहर लोहिया का परिनिर्वाण दिवस

ओबीसी मोर्चा ने मनाया डॉ राम मनोहर लोहिया का परिनिर्वाण दिवस

गरीब, वंचित व शोषित वर्ग के लिए संघर्षरत रहे डाॅ लोहिया

रांची। राष्ट्रीय ओबीसी मोर्चा के तत्वाधान में डॉ राम मनोहर लोहिया का परिनिर्वाण दिवस समारोह हरमू स्थित आशीर्वाद भवन में मनाया गया। कार्यक्रम की शुरुआत बतौर मुख्य अतिथि अवकाश प्राप्त डीआईजी सुबोध प्रसाद व मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष राजेश कुमार गुप्ता ने संयुक्त रूप से डॉ लोहिया की तस्वीर पर माल्यार्पण कर और दीप प्रज्वलित कर किया।

सीधी नजर देखें सिटी केबल के 277 नम्बर और हमारे youtube चैनल पर

पिछड़ों को मिला 27 प्रतिशत आरक्षण का लाभ: सुबोध प्रसाद

ओबीसी मोर्चा ने मनाया डॉ राम मनोहर लोहिया का परिनिर्वाण दिवस

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए श्री प्रसाद ने कहा कि लोहिया देश ही नहीं वरन् विश्व के महापुरुषों में एक रहें है। वह हमेशा ही समाज के वंचित, शोषित एवं कमजोर वर्गों के हितों की रक्षा के लिए सप्तक्रांति चलाया। समाज के कमजोर वर्ग विशेषकर पिछड़े एवं महिलाओं को आगे बढ़ाने के लिए विधानसभा संसद एवं सरकारी सेवाओं में जनसंख्या के प्रतिशत के बराबर आरक्षण देने की मांग की। उन्हीं का प्रयास है कि आज समाज में वंचित समाज में पिछड़ों का 27 प्रतिशत आरक्षण मिल पाया है।

पिछड़ों के सबसे बड़े मसिहा थे डाॅ लोहिया: राजेश गुप्ता

समारोह की अध्यक्षता करते हुए ओबीसी मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष राजेश कुमार गुप्ता ने कहा डॉ राम मनोहर लोहिया पिछड़ों के सबसे बड़े मसीहा थे। उन्होंने एक नारा दिया था संसोपा ने बांधी गांठ, पिछड़ा पावै सौ में साठ। लोहिया जी के विचारधारा से अलग हटने के कारण झारखंड में पिछड़ों के नेता विधायक व मंत्री होने के बावजूद भी झारखंड में ओबीसी समुदाय का आरक्षण 0 से 14 प्रतिशत है। राष्ट्रीय ओबीसी मोर्चा परिनिर्वाण दिवस के मौके पर संकल्प लिया है कि उनके विचारधारा पर चलकर झारखंड में पिछड़ों की आबादी के अनुसार  आरक्षण प्राप्त करने के लिए संघर्ष ओर तेज किया जाएगा। कहा कि इसी महीने में आरक्षण बढ़ाओ न्याय दो यात्रा निकाल कर सरकार को आबादी के अनुसार आरक्षण देने के लिए बाध्य करेगी।

कई लोगों ने कार्यक्रम को किया संबोधित

कार्यक्रम को प्रदेश उपाध्यक्ष संजय चैरसिया, ज्योति बाला, डॉ धनंजय कुमार, विजय कुमार, सूबेदार एसएन सिंह कुशवाहा ने संबोधित करते हुए कहा कि लोहिया जी कहा करते थे जाति अवसरों को रोकती है और अवसर ना मिलने से योग्यता कुंठित हो जाती है यह कुंठित योग्यता फिर अवसरों को बाधित करती है। मौके पर डॉ धनंजय कुमार, प्रदीप कुमार गुप्ता, ध्रुव प्रसाद, विजय कुमार पटेल, जय कुमार ठाकुर, प्रेम नाथ साहू, रघुनाथ शरण चैधरी, अनुपम गुप्ता, युवराज बरनवाल, मोहम्मद वसीम, पूनम शर्मा, ऋषभ राज, बच्चन यादव, प्रेम कुशवाहा सहित कई लोग उपस्थित थे।

ख़बरों से अपडेट रहने के लिए जुड़े हमारे व्हाट्सएप ग्रुप एवं फेसबुक पेज से….