जंगली हाथियों ने सरिया के कई गावों में तैयार फसल को रौंदा

जंगली हाथियों ने सरिया के कई गावों में तैयार फसल को रौंदा

इस घटना से किसान हुए मर्माहत, पीड़ित किसानों से मिले पूर्व विधायक

जमुआ(गिरिडीह)। सरिया थाना क्षेत्र के गडैया, चिचाकी, हॉंकपोंक, हरैयाटांड़ और अंधरकोला गांव में विगत एक सप्ताह से जंगली हाथियों के झुंड ने सैकड़ों किसानों के धान की फसल को रौंद कर बर्बाद कर दिया है और अभी भी जंगली हाथियों का झुंड इसी इलाके में डेरा जमाए हुए हैं।

बगोदर के पूर्व विधायक विनोद कुमार सिंह के नेतृत्व में भाकपा माले की एक जांच टीम ने जंगली हाथियों के द्वारा सरिया थाना अंतर्गत चिचाकी पंचायत के चिचाकी, गडैया, अंधरकोला, होंकपोंक, हरैयाटांड़ गांव का दौरा किया और नष्ट धान की फसलों का मुआयना किया। इस दौरान उन्होंने प्रभावित किसानों से बातचीत भी की। श्री सिंह के साथ माले नेता पवन महतो, संदीप जायसवाल, पूरन कुमार महतो, जिप सदस्या सरिता महतो, मंजूर अंसारी और लखन महतो शामिल थे।

सीधी नजर देखें सिटी केबल के 277 नम्बर और हमारे youtube चैनल पर

किसानों को उचित मुआवजा राशि दे सरकार

मौके पर पूर्व विधायक विनोद कुमार सिंह ने बताया कि कम बारिश होने की वजह से किसानों ने जैसे तैसे पानी की व्यवस्था करके धान की रोपाई की थी। अब जब धान की फसल तैयार होने को है तो जंगली हाथियों के द्वारा बुरी तरह से रौंद दिए जाने से किसान काफी मर्माहत हैं। उन्होंने किसानों की मुख्य खाद्य फसल धान के जंगली हाथियों द्वारा नष्ट किये जाने पर समुचित निरीक्षण और मुआयना कर प्रभावित किसानों को उचित मुआवजा सहायता राशि देने की मांग सरकार से की है।

वन विभाग से की जंगली हाथियों से सुरक्षा की मांग

पूर्व विधायक ने बताया कि लगभग एक सप्ताह से जंगली हाथियों का समूह धान की फसल नष्ट कर रहे हैं। गनीमत है कि जान माल और मकान को क्षति नहीं पहुचाई है। उन्होंने हजारीबाग वन प्रमंडल के डीएफओ और सरिया वन प्रक्षेत्र के रेंजर से बात कर जल्द हीं जंगली हाथियों को इलाके से भगाने का मुकम्मल इंतेजाम करने को कहा। समाचार लिखे जाने तक वन विभाग की एक टीम इलाके में कैम्प किये हुए है ताकि ग्रामीणों को जान माल की क्षति से बचाया जा सके।

ख़बरों से अपडेट रहने के लिए जुड़े हमारे व्हाट्सएप ग्रुप एवं फेसबुक पेज से….