शारदीय नवरात्र के नवमी तिथि में पूजा पंडालों में उमड़ी भक्तों की भीड़

शारदीय नवरात्र के नवमी तिथि में पूजा पंडालों में उमड़ी भक्तों की भीड़

मां शक्ति के नौवे स्वरूप मां सिद्धिदात्री की हुई पूजा, हवन को दी गई पूर्णाहुति

गिरिडीह। सोमवार को एक ओर जहां विभिन्न दुर्गा मंडपों व पूजा पंडालों में माता के दर्शन के लिए भक्तों की भीड़ उमड़ पड़ी। वहीं सोमवार को नवमी तिथि होने के कारण सुबह से ही अनुष्ठान शुरू हो गया था। वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ जहां हवन को पूर्णाहुति दी गई। वहीं हवन के पूर्व बकरे की बली भी दी गई। इस मौके पर भक्तों ने घर के अलावे विभिन्न पूजा पंडालों व मंडपों में जाकर मां शक्ति के नौवे स्वरूप माता सिद्धिदात्री की पूजा अर्चना की गई। शारदीय नवरात्र के दौरान नवमी तिथि का भी काफी महत्व होता है। यहीं वजह है कि सोमवार को शहरी व ग्रामीण इलाकों में स्थित विभिन्न दुर्गा मंडपों व पूजा पंडालों में भव्य रूप से मां शक्ति के नौवे स्वरूप सिद्धिदात्री माता की पूजा अर्चना की गई।

सीधी नजर देखें सिटी केबल के 277 नम्बर और हमारे youtube चैनल पर

माता सिद्धिदात्री की उपासना में प्रवृत होते है भक्त

शारदीय नवरात्र के नवमी तिथि में पूजा पंडालों में उमड़ी भक्तों की भीड़

शारदीय नवरात्र के अंतिम दिन मां शक्ति के नौवे स्वरूप सिद्विदात्री की पूजा की जाती है। माता सिद्धिदात्री नव दुर्गाओं का अंतिम स्वरूप है। अन्य आठ दुर्गाओं की पूजा आराधना शास्त्रीय विधि विधान के अनुसार करते हुए नौवें दिन माता सिद्धिदात्री की उपासना में प्रवृत होते है। मार्कण्डेय पुराण के अनुसार अणिमा, महिमा, गरिमा, लघिमा, प्राप्ति, प्राकाम्य ईशित्व, और वाशित्व आठ सिद्धियां होती है। ब्रहम्वैवर्त पुराण में श्रीकृष्ण जन्मखंड में 18 सिद्धियां बताई गई है। मां सिद्धिदात्री की उपासना कर भक्त इन सिद्धियों को प्राप्त कर सकते है। देवी पुराण के अनुसार भगवान शिव इनकी कृपा से ही इन सिद्धियों को प्राप्त किया था। मां सिद्धिदात्री की कृपा से ही भगवान शिव का शरीर ही आधा नारी का हुआ था और अर्धनारीश्वर के नाम से जाने जाते है।

गायत्री शक्तिपीठ हवन का दी गई पूर्णाहुति

शारदीय नवरात्र के नवमी तिथि में पूजा पंडालों में उमड़ी भक्तों की भीड़

शहर के तिरंगा चैक स्थित गायत्री शक्तिपीठ में गायत्री परिवार की ओर से हवन का आयोजन किया गया। जिसमें काफी संख्या में परिवार के लोगों ने शामिल होकर हवन को पूर्णाहुति दी।

ख़बरों से अपडेट रहने के लिए जुड़े हमारे व्हाट्सएप ग्रुप एवं फेसबुक पेज से….