मुहर्रम की दशवीं तारीख की अहले सुबह डंके की शोर से गूंजा शहर

मुहर्रम की दंसवी तारीख की अहले सुबह डंके की गूंज से गूंजा शहर

अखाड़ो में शामिल खिलाड़ियों ने किया अस्त्र-शस्त्रों का प्रदर्शन, ताजिया लेकर इलाके का किया भ्रमण

गिरिडीह। मुहर्रम के दशवीं तारीख के मौके पर मंगलवार की सुबह शहर से लेकर गांव डंको की आवाज से गूंज उठा। पौ फटने से पहले मुस्लिम समुदाय के लोग डंको की आवाज के बीच लाठियां भांजते दिखे। अहले सुबह तीन बजे युवाओं की टोली अपने-अपने मुहल्ले में जुटे और मुहर्रम के खेल की नुमाईश शुरु किया।

सीधी नजर देखें सिटी केबल के 277 नम्बर और हमारे youtube चैनल पर

नारा-ए-तकबीर और अल्ला हो अकबर के नारों से गुंजा शहर

मुहर्रम की दंसवी तारीख की अहले सुबह डंके की गूंज से गूंजा शहर

इस दौरान खिलाड़ियों ने पूरे उत्साह के साथ अपने खेलों का प्रदर्शन किया। त्योहार को लेकर बज रहे मुहर्रम के प्रसिद्ध गाने व कव्वाली भी खिलाड़ियों का उत्साह बढ़ा रहा था। नारा-ए-तकबीर और अल्लाह हो अकबर से जहां शहर गूंजायमान रहा। वहीं शहर के प्रमुख चौक-चौराहों में कई मुस्लिम कमेटियों द्वारा तैयार किये गये मंच के सामने विभिन्न आखाड़ा कमिटीयों के द्वारा खेल की नुमाईश की गई।

पद्दम चौक पर एसडीपीओ व माले नेता ने लाठी खेल बढ़ाया युवाओं का उत्साह

मुहर्रम की दंसवी तारीख की अहले सुबह डंके की गूंज से गूंजा शहर

सबसे अधिक रोमांचित खेल शहर के पद्म चौक में दिखा। जहां गिरिडीह एकता मंच की ओर भव्य पंडाल तैयार किया गया था। खिलाड़ियों की भीड़ लाठियां भांजने के साथ ही पांरपरिक अस्त्र-शस्त्रों के साथ हैरत अंगेज करतब दिखाते नजर आएं। कई बार खिलाड़ी बीच-बीच में राष्ट्रीय ध्वज लिए अपने-अपने देशभक्ति भी दिखाते दिखें। कमोवेश, खिलाड़ियों का उत्साह देखते ही बन रहा था। इस दौरान पद्म चैक में ही सदर एसडीपीओ जीतवाहन उरांव और माले नेता राजेश सिन्हा को हरी पगडी पहनाकर जहां एकता मंच के पदाधिकारियों ने सम्मानित किया। वहीं मौके पर एसडीपीओ उरांव और राजेश सिन्हा भी आपस में लाठियां भांजकर खिलाड़ियों का उत्साह बढ़ाया।

शहर के कई इलाकों में कमेटियों ने बनाया मंच

इधर शहर के भंडारीडीह चैक के साथ वन विभाग कार्यालय के समीप, बरवाडीह कर्बला मैदान के समीप, पचंबा और बिशनपुर में भी कई मुस्लिम कमेटियों द्वारा मंच तैयार किया गया था। जहां एक साथ दर्जन भर मुहल्ले के अखाड़ा जुटे और खिलाड़ियों ने अपने-अपने कला का प्रदर्शन किया। मंच पर मौजूद पुलिस पदाधिकारी भी खिलाड़ियों का उत्साह बढ़ा रहे थे। इस दौरान शहर के मोहनपुर इलाके में मुस्लिम युवाओं की टोली ने आर्कषक ताजिया भी निकाला। ताजिया लिए युवाओं की टोली पूरे उत्साह के साथ इलाके का भ्रमण करते नजर आएं। कोई छोटा ताजिया लिए हुआ था, तो कोई बड़ा ताजिया लिए इलाके का भ्रमण करता नजर आया।

सुरक्षा के थे खास इंतेजाम

मुहर्रम को लेकर पूरे जिले में पुलिस प्रशासन के द्वारा सुरक्षा के खास इंतजाम किये गये है। सुबह के अखाड़े के मद्देनजर शहर के चप्पे-चप्पे पर पुलिस पदाधिकारियों के साथ क्यूआरटी, जिला पुलिस बल के साथ आईआरबी के जवान तैनात थे।

ख़बरों से अपडेट रहने के लिए जुड़े हमारे व्हाट्सएप ग्रुप एवं फेसबुक पेज से….