बोर्ड की बैठक में 1365 पीएम आवास की मिली स्वीकृति
गिरिडीह झारखंड टॉप-न्यूज़

नगर निगम बोर्ड की बैठक में 1365 पीएम आवास की मिली स्वीकृति

दिल्ली की तर्ज पर हर वार्ड में खुलेगा मुहल्ला क्लीनिक

गिरिडीह। नगर निगम बोर्ड की बुधवार को ननि सभागार में संपन्न बैठक में 1365 प्रधानमंत्री आवास की स्वीकृति दी गई। महापौर सुनील पासवान की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में पीएम आवास योजना सहित कई योजनाओं पर मुहर लगायी गई। बोर्ड की बैठक के बाद पत्रकारों से बातचीत में पासवान ने बताया कि स्वीकृत पीएम आवास की 15 अगस्त तक नींव खुदाई का काम पूरा कर लिया जाना है। कहा कि पूर्व के 3265 पीएम आवास में पूर्ण हो चुकी आवास का गृह प्रवेश एक से पन्द्रह सितंबर तक किया जाएगा।

बोर्ड की बैठक में दिल्ली की तर्ज पर हर वार्ड में मुहल्ला क्लीनिक खोलने का निर्णय लिया गया। मुहल्ला क्लीनिक संबंधित वार्ड के सामुदायिक भवन में की जाएगी। मेडिकल टीम सप्ताह में एक दिन मुहल्ला क्लीनिक में वार्ड के मरीजों का इलाज करेंगी। मेयर ने कहा कि सभी वार्ड सदस्यों से सामुदायिक भवन की सूची मांगी गई है। सूची सिविल सर्जन को सौंपी जाएगी।

सीधी नजर देखें सिटी केबल के 277 नम्बर और हमारे youtube चैनल पर

हर वार्ड में उज्जवला दीदी का होगा गठन

बोर्ड की बैठक में 1365 पीएम आवास की मिली स्वीकृति

बोर्ड की बैठक में हर वार्ड में उज्जवला दीदी गठन का निर्णय लिया गया। उन्होंने बताया कि वार्ड पार्षद की अध्यक्षता में हर वार्ड में आमसभा के माध्यम से उज्जवला दीदी का चयन किया जाएगा। उज्जवला दीदी राज्य व केन्द्र सरकार की महत्वपूर्ण योजनाओं पर निगरानी रखेगी व सुचारू रूप से मानिटरिंग करेंगी। उन्होंने बताया कि नए मकान में भी शौचालय निर्माण के लिए संबधित वार्ड के पार्षद सर्वे करेंगे। इसकी सूची 30 अगस्त तक ननि में सूची जमा करनी है।

ननि कार्यालय से वाटर हार्वेस्टिंग की होगी शुरूआत

महापौर ने बताया कि जल संचयन के लिए देशव्यापी अभियान चलाया जा रहा है। कहा कि जल संचयन पीएम का ड्रीम प्रोजेक्ट है। उन्होंने बताया कि नगर निगम क्षेत्र में इसकी शुरूआत ननि कार्यालय से शुरू की जाएगी। ननि के बाद उपायुक्त कार्यालय सहित सभी सरकारी कार्यालयों मेंरेन वाटर हार्वेस्टिग का काम किया जाएगा। उन्होंने बताया कि भविष्य में रेन वाटर हार्वेस्टिग के बगैर मकान का नक्शा पास नही किया जाएगा।

आजाद चौक से कल्याडीह तक का इलाका होगा रोशन

उप महापौर प्रकाश राम ने बताया कि आजाद चैक से कल्याणडीह पंचबा तक का इलाका चकाचैंध होगा। इस मार्ग पर कुल 125 लाइट लगायी जाएगी। वहीं हर वार्ड में कुल 400 लाइट लगायी जाएगी। योजना के तहत हर वार्ड पार्षद को 10-10 लाइट मुहैया करायी जाएगी।

सीआरसी योजना से नही हुई गाद की सफाई

मेयर ने बताया कि सीआरसी योजना से खंडौली डैम में गाद की सफाई नही की जा सकी है। कहा कि निगम अपने फंड से गाद की सफाई कराएगी। उन्होंने बताया कि गर्मी को देखते हुए राशनिंग कर पानी की सप्लाई की जा रही है। वहीं वार्ड 21 से 24 में बीएचटी फंड से पानी की सप्लाई की जा रही है।

मेयर, डिप्टी मेयर व पार्षद वेतन वृद्वि पर चर्चा

वार्ड पार्षद शाहिदा खातून ने मेयर, डिप्टी मेयर व वार्ड पार्षद के वेतन वृद्वि का प्रस्ताव बोर्ड के समक्ष रखा। उन्होंने कहा कि हजारीबाग की तर्ज पर गिरिडीह नगर निगम में मेयर का 50 हजार, डिप्टी मेयर का 30 तथा वार्ड पार्षद का वेतन 20 हजार का प्रस्ताव रखा। मेयर ने बताया कि वार्ड पार्षद के प्रस्ताव पर बोर्ड ने अपनी सहमति जतायी और सरकार को इसकी कापी भेजी जा रही है। उन्होंने बताया कि हजारीबाग से भी इस तरह का प्रस्ताव राज्य सरकार के पास भेजा गया है। महत्वपूर्ण निर्णय में स्व अमित वरदियार की पत्नी को मानदेय पर रखने की स्वीकृति दी गई है। सरकार को रिपोर्ट भेजा जा रहा है।

शास्त्रीनगर व बरमसिया पार्क के निर्माण कार्य की होगी जांच

बोर्ड की बैठक में शास्त्रीनगर व बरमसिया पार्क निर्माण में घटिया सामग्री इस्तेमाल का आरोप लगाते हुए पार्षद सुमित कुमार ने जांच की मांग की। पार्षद की मांग पर कार्यपालक अभियंता की अध्यक्षता में जांच कमेटी का गठन कया गया है। जांच टीम सीढ़ी, पेवर ब्लाक सहित अन्य निर्माण कार्य की जांच करेगी। नगर आयुक्त गणेश कुमार ने बताया कि जांच टीम की रिपोर्ट के बाद अगली कार्रवाई की जाएगी। कहा कि दोषी पाए गए तो बाकी बचा पेमेंट रोक दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि अवैध कनेक्शन के कारण पानी सप्लाई में परेशानी आ रही है। वार्ड पार्षद व कर्मी का टीम गठन कर सर्वे कराया जाएगा, सर्वे में अवैध कनेक्शन पाया गया तो तीन हजार का जुर्माना वसूला जाएगा। बैठक में सभागार में अंबेदकर की प्रतिमा लगाने का निर्णय लिया गया।

ख़बरों से अपडेट रहने के लिए जुड़े हमारे व्हाट्सएप ग्रुप एवं फेसबुक पेज से….

https://sidhinazar.com/wp-content/uploads/2019/07/indian-statical-isntitute2.jpg