बाल संरक्षण आयोग की सलाहकार ने किया आंगनबाड़ी केन्द्र व शिशु स्वास्थ इकाई का निरीक्षण

बाल संरक्षण आयोग की सलाहकार ने किया आंगनबाड़ी केन्द्र व शिशु स्वास्थ इकाई का निरीक्षण

शिशु स्वास्थ इकाई और आंगनबाड़ी केन्द्रों का हाल देखकर भड़की सलाहकार

गिरिडीह। गिरिडीह प्रवास के दुसरे दिन राष्ट्रीय बाल संरक्षण आयोग की सलाहकार और सदस्य बुधवार को सदर प्रखंड के चैताडीह स्थित मातृत्व शिशु स्वास्थ इकाई और चैताडीह के आंगनबाड़ी केन्द्र का निरीक्षण किया। इस दौरान आयोग की सलाहकार जोहरा जमन और सदस्य राकेश कुमार सबसे पहले मातृत्व शिशु स्वास्थ इकाई पहुंचे, जहां स्थिति देखकर सलाहकार जोहरा जमन और सदस्य राकेश कुमार का गुस्सा भड़क उठा। पूरा स्वास्थ इकाई केन्द्र गंदगी के ढेर में नजर आया। शिशु स्वास्थ इकाई के कैंपस में तो गंदगी दिखी ही। वहीं प्रसूती महिलाओं और उनके नौनिहालों के भर्ती वाले स्थान पर गंदगी नजर आया।

लिहाजा, सलाहकार जोहरा ने शिशु स्वास्थ इकाई के प्रबंधन को अल्टीमेटम देते हुए कहा कि जिस प्रकार की स्थिति है। उसका सिर्फ आलोचना ही किया जा सकता है। सबसे पहले प्रभारी की नौकरी जानी चाहिए। जिस वक्त सलाहकार व सदस्य शिशु स्वास्थ इकाई का निरीक्षण कर रहे थे, उस वक्त पत्रकारों के समाचार कवरेज पर भी रोक लगा दिया गया था।

सीधी नजर देखें सिटी केबल के 277 नम्बर और हमारे youtube चैनल पर

आंगनबाड़ी केन्द्र में भी दिखी गंदगी

बाल संरक्षण आयोग की सलाहकार ने किया आंगनबाड़ी केन्द्र व शिशु स्वास्थ इकाई का निरीक्षण

इसके बाद दोनों चैताडीह स्थित एक आंगनबाड़ी केन्द्र पहुंचे, तो देखा कि आंगनबाड़ी का शौचालय तो गंदा है ही। साथ ही इसी शौचालय के बगल में बच्चों के लिए हर दिन भोजन भी तैयार किया जा रहा है। जबकि उपस्थिति पंजी में बच्चों की उपस्थिति भी बेहद कम है। लेकिन समाज कल्याण से मिलने वाला पोषाहार उपस्थिति बच्चों से काफी अधिक है। इसके बाद सलाहकार जोहरा ने सेविका सहायिका को जमकर डांट-फटकार लगाते हुए कहा कि केन्द्र सरकार नौनिहाल व उसकी मां के समुचित शारीरिक विकास के लिए फंड उपलब्ध कराती है। लेकिन आंगनबाड़ी की स्थिति ही बता रही है कि केन्द्र सरकार के फंड को कई विभाग सिर्फ नुकसान पहुंचा रहे है।

सरकार को भेजेगी रिपोर्ट

इस दौरान उन्होंने दो दिनों के निरीक्षण में बच्चों से जुड़े विभागों में जितनी खामियां निकली है, उसका रिपोर्ट वह केन्द्र सरकार को आयोग के चैयरमैन के माध्यम से भेजनेे की बात कही।

ख़बरों से अपडेट रहने के लिए जुड़े हमारे व्हाट्सएप ग्रुप एवं फेसबुक पेज से….

indian statical isntitute2