छात्रों को स्वच्छता को लेकर दी कई जानकारी, हुआ कार्यक्रम

छात्रों को स्वच्छता को लेकर दी कई जानकारी, हुआ कार्यक्रम

जमुआ(गिरिडीह)। जमुआ प्रखंड के चुंगलखार में गुरुवार को मुखिया रिंकू वर्मा की अध्यक्षता में एसबीएम के हाई स्कूल प्रांगण में स्वच्छता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में यूनिसेफ के वाश स्पेस्लिस्ट कुमार प्रेमचंद, प्रखंड विकास पदाधिकारी एसबीएम टीम, वल्र्ड विजन टीम, यूनिसेफ टीम के द्वारा संयुक्त रूप से कई बिंदुओं पर छात्र-छात्राओं को जानकारी दी गयी।

श्री कुमार के द्वारा विद्यालय में बाल संसद एवं छात्र-छात्राओं के साथ स्वच्छता, माहवारी स्वच्छता प्रबंधन तथा जल संचयन को लेकर प्रत्येक घर में सोख्ता गढ्ढा निर्माण करने के लिये निर्देश दिया गया तथा विद्यालय में निर्मित हैण्ड वाश यूनिट एवं शौचालय का निरीक्षण किया गया।

छात्रों को स्वच्छता को लेकर दी कई जानकारी, हुआ स्वच्छता कार्यक्रम

पर्यावरण की सुरक्षा को लेकर छात्रों को किया जागरूक

इस दौरान पर्यावरण की सुरक्षा को लेकर पौधा रोपण का कार्य करते हुए विद्यार्थियों को अधिक-से-अधिक वृक्ष लगाने के लिये प्रेरित किया गया। इस कार्यक्रम में प्रखंड विकास पदाधिकारी, जमुआ के द्वारा भी स्वच्छता, नियमित शौचालय प्रयोग, कूड़े कचड़े का पूर्ण निपटान एवं जल शक्ति अभियान के तहत जल संचयन के लिये अपने-अपने घरों में सोख्ता गढ्ढा करने का निर्देश दिया गया, ताकि घर का पानी घर में, खेत का पानी खेत में तथा गांव का पानी गांव में ही रहे।

इसके बाद ग्राम दनुटांड़ में जलमीनार का निरीक्षण किया गया साथ ही ग्रामीणों के साथ सामुदायिक बैठक कर ग्रामीणों को स्वच्छता, माहवारी स्वच्छता प्रबंधन, कचड़े का पूर्ण निपटान, सोख्ता गढे़ का निर्माण एवं नियमित रूप से शौचालय प्रयोग तथा रख-रखाव के बारे में भी विस्तृत जानकारी दिया गया।

कार्यक्रम में जिला समन्वयक सहित कई कार्यकर्ता थे मौजूद

इस कार्यक्रम में मुख्य रूप से एसबीएम के जिला समन्वयक रितेश कुमार, जिला सलाहकार- कृष्णा कुमार, प्रखंड समन्वयक अमित प्रसाद वर्मा, एसएम नारायण पंडित, यूनिसेफ स्पॉंटेड वल्र्ड विजन इंडिया के जिला समन्वयक अजीत कुमार, गजाधर प्रसाद सिंह, नरेश कुमार वर्मा, जलसहिया गुड़िया कुमारी, सितारा प्रवीण, विद्यालय के प्रधानाध्यापक नीलकंठ मंडल, शिक्षक विनोद कुमार, सरफराज अहमद, स्थानीय जलसहिया माधुरी कुमारी, दिनेश्वरी कुमारी कुशवाहा, इन्दिरा देवी, चाँदनी कुमारी, एसएचजी की महिलाएं एवं ग्रामीण उपस्थित थे।

सीधी नजर देखें सिटी केबल के 277 नम्बर और हमारे youtube चैनल पर

ख़बरों से अपडेट रहने के लिए जुड़े हमारे व्हाट्सएप ग्रुप एवं फेसबुक पेज से….