महिला जागृति क्लब एवं हनी होली ट्रिनिटी स्कूल ने संयुक्त रूप से किया पौधरोपण
गिरिडीह झारखंड टॉप-न्यूज़ देश

महिला जागृति क्लब एवं हनी होली ट्रिनिटी स्कूल ने संयुक्त रूप से किया पौधरोपण

छात्र छात्राओं को वृक्षारोपण के लिए किया प्रेरित

 

गिरिडीह। मोहनपुर स्थित हनी होली ट्रिनिटी स्कूल में शनिवार को पर्यावरण संरक्षण के लिए स्कूल परिवार और महिला जागृति क्लब द्वारा संयुक्त रूप से स्कूल परिषर में पौधरोपण किया गया। मौके पर स्कूल के डायरेक्टर मुमताज अली, प्रिंसिपल अनिता सिन्हा, सेक्रेटरी जावेद अली, जफर अली, इमरान खान, सर शौकत समेत सभी शिक्षक शिक्षिकाएं शामिल हुई पूरे उत्साह के साथ फलदार व छायादार पेड़ लगाये।

 

क्षेत्र के हरा भरा होने के बाद ही ग्लोबल वार्मिंग से बचाव संभव: डायरेक्टर

मौके पर डायरेक्टर ने कहा कि हमें अपने घर, आंगन, गांव व शहर को हरा भरा बनाना होगा तभी जलवायु परिवर्तन व ग्लोबल वार्मिंग की समस्याओं से पृथ्वी को बचाया जा सकता हैै। कहा कि हमे पृथ्वी व पर्यावरण को बचाना है तो बड़ी संख्या में पौधरोपण करना होगा। उन्होंने कहा कि पर्यावरण के पंचतत्व से ही हमारा निर्माण हुआ है इसलिए हमें ज्यादा से ज्यादा पौधा लगाना होगा और पौधा लगाना ही हमारी जिम्मेदारी नही है बल्कि उसकी हिफाजत भी करना हमारा कर्तव्य है। इस दौरान जावेद अली ने लोगों से अपील किया कि जब भी हो सके अपनी सुविधा अनुसार एक पौधा जरूर लगाए यह समाज के लिए आपकी व्यक्तिगत भागीदारी होगी।

 

मानव एवं प्रकृति एक दूसरे के पूरक: प्रिंसिपल

 

स्कूल की प्रिंसिपल ने बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि मानव एवं प्रकृति एक दूसरे के पूरक है। हम प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रूप से प्रकृति पर आश्रित है। प्रकृति के बिना हमारा अस्तित्व ही सम्भव नहीं है। इसलिए प्रकृति का संरक्षण हमारी संस्कृति का अहम हिस्सा है। धरती को हरा भरा रखने एंव पर्यावरण संवर्धन के प्रति सभी लोगों को जागरूक होना बहुत जरूरी है। मौके पर महिला जागृति क्लब की अध्यक्षा श्वेता सिंह, सचिव सरिता विश्वकर्मा, उपाध्यक्ष चरणजीत कौर, राखी वर्मा, रंजू पॉल, कंचन गुप्ता परमजीत कौर, मनीषी गुप्ता, उमा गुप्ता, रंजू टारको, सुषमा गुप्ता, प्रीति गुप्ता ने महत्वपूर्ण योगदान दिया।

 

सीधी नजर देखें सिटी केबल के 277 नम्बर और हमारे youtube चैनल पर
ख़बरों से अपडेट रहने के लिए जुड़े हमारे व्हाट्सएप ग्रुप एवं फेसबुक पेज से….