जमुआ : बीडीओ ने बैठक में विभिन्न योजनाओं की समीक्षा
जमुआ झारखंड

जमुआ : बीडीओ ने बैठक में विभिन्न योजनाओं की समीक्षा

अधिकारियों को दिये कई दिशा निर्देश

जमुआ(गिरिडीह)। मंगलवार को प्रखंड मुख्यालय सभागार में बीडीओ विनोद कुमार कर्मकार की अध्यक्षता में एक बैठक सम्पन्न कराया गया। बैठक में प्रखंड के सभी सरकारी एवं गैर सरकारी कर्मी तथा मुखिया मुख्य रूप से उपस्थित थे। बैठक में मुख्य रूप से जल संरक्षण, मनरेगा चैदहवीं वित्त, प्रधानमंत्री आवास, अम्बेडकर आवास, आंगनबाड़ी केंद्र तथा कमल क्लब आदि की समीक्षा की गई। इस दौरान जल संरक्षण पर विशेष फोकस किया गया। बैठक में बीडीओ विनोद कुमार कर्मकार ने कहा कि जल संरक्षण हेतु पूरे प्रदेश में जल शक्ति अभियान शुरू किया गया है। अभियान एक जुलाई से 15 सितंबर तक चलेगा।

सीधी नजर अब देखें सिटी केबल के चैनल नम्बर 277 पर

जल शक्ति अभियान को लेकर की गई चर्चा

उन्होंने कहा कि अभियान के तहत बहकर बर्बाद हो रहे जल को रोकें, भूगर्भ जल स्तर को ऊंचा उठाएं तथा वर्षा जल को जलाशयों तक पहुंचने का सुगम रास्ता सुनिश्चित करें। उन्होंने बताया कि राज्य में वर्षा जल का लगभग 92 फीसदी हिस्सा बहकर बर्बाद हो जाता है। इसका संरक्षण कर राज्य देश में जल शक्ति का उदाहरण बन सकता है। इसके लिए जागरूकता और मिशन मोड में काम करने की जरूरत है। बैठक में बीडीओ ने जल शक्ति अभियान के बारे में पूरे विस्तार से जानकारी दी।

स्ट्रीट लाईट, व वाटर सप्लाय सहित कई योजनाओं की हुई समीक्षा

बैठक में चैदहवीं वित्त के तहत पंचायतों में लगाये जाने वाले स्ट्रीट लाइट, वाटर सप्लाई योजना तथा पेवर ब्लॉक रोड की समीक्षा की गई। समीक्षा के दौरान उपस्थित मुखिया एवं पंचायत सचिव को कड़ा निर्देश देते हुवे कहा कि हर हाल में सरकार द्वारा चयनित वेंडर से ही स्ट्रीट लाइट लगवाना है एवं वाटर सप्लाई तथा पेवर ब्लॉक रोड के सामग्री का उठाव सरकार द्वारा रजिस्टर्ड सप्लायर से लेने तथा इसका कार्य लाभुक समिति के माध्यम से प्रारंभ करवाया जाना है। बीडीओ ने कहा कि अगर पंचायतों में सरकार द्वारा नामित एवं रजिस्टर्ड वेंडर से सामान की खरीदारी नहीं की जाती है तो संबंधित लोगों पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

कमल क्लब का निबंधन कराने का दिया निर्देश

उन्होंने यह भी कहा कि इस मामले में पंचायत सचिव सस्पेंड एवं मुखिया का पाॅवर भी सीज किया जा सकता है। बैठक में कमल क्लब का निबंधन दो दिनों के अंदर करवाने, मनरेगा कूप एवं आंगनबाड़ी तथा प्रधानमंत्री आवास दस दिनों के अंदर पूर्ण करने की सख्त निर्देश दिया गया। उन्होंने पंचायत के किसी एक आंगनबाड़ी केंद्र में अछय पात्र के तहत दान पेटी लगा कर खाद्यान्न इक्कठा करने की बात कहीं। कहा कि उक्त खाद्दन से बच्चों के भोजन में मिक्स कर भोजन बनाया जाएगा। इस के तहत जरीडीह पंचायत का चयन किया गया।

अधूरे आवास योजना को जल्द पूरा करने का दिया निर्देश

बैठक में पीएम आवास के प्रखंड कोडिनेटर संतोष कुमार ने कहा कि प्रखंड में वित्तिय वर्ष 2016-17-18 एवं 2019 में कुल 2190 आवास लाभुकों को दिया गया था। जिसमें 2083 आवास पूर्ण हो गया। वहीं 107 अब भी निर्माणाधीन है, जिसे आठ दिनों के अंदर पूर्ण करने का निर्देश दिया गया है। बैठक में बीपीओ हीरो महतो, हेमलता कुमारी, मुखिया रमेश कुशवाहा, चीना खान, जलाल उद्दीन, महेंद्र यादव सहित सभी मुखिया, पंचायत सचिव, जनसेवक, रोजगार सेवक, स्वयंसेवक तथा वेयर फुट आदि उपस्थित थे।

ख़बरों से अपडेट रहने के लिए जुड़े हमारे व्हाट्सएप ग्रुप एवं फेसबुक पेज से….