किसानों के निबंधन की प्रकिया में तेजी लाने की जरुरत: राजेश पाठक
गिरिडीह झारखंड

किसानों के निबंधन की प्रकिया में तेजी लाने की जरुरत: राजेश पाठक

कृषि विभाग ने किया खरीफ फसल पर कार्यशाला का आयोजन

गिरिडीह। कृषि विभाग की ओर से सोमवार को समाहरणालय सभा कक्ष में खरीफ फसल पर कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला की शुरुआत डीसी राजेश पाठक, कृषि विभाग के उपनिदेशक मेहरपाॅल सिंह, जिला पर्षद अध्यक्ष राकेश महतो, डीडीसी मुंकुद दास, जिप उपाध्यक्ष कामेशवर पासवान ने द्वीप जलाकर किया। कार्यशाला को संबोधित करते हुए डीसी पाठक ने खरीफ कार्यशाला को बेहद महत्पूर्ण बताते हुए कहा कि धान उत्पादन का लक्ष्य तय किया जा चुका है। जो लक्ष्य है उसे हर हाल में पूरा करना है। कहा कि पीएम कृषि सम्मान और सीएम आशीर्वाद योजना के लिए पूरे जिलें में अब तक महज डेढ़ लाख किसानों का ही निबंधन हो पाया है। अब भी काफी किसान निबंधन से वंचित है। जिनका निबंधन किया जाना है।

सीधी नजर अब देखें सिटी केबल के चैनल नम्बर 277 पर

जल संग्रहण के लिए जल सचंयण योजना की हुई शुरुआत: कृषि पदाधिकारी

मौके पर डीसी ने मौजूद प्रखंड कृषि पदाधिकारी, प्रखंड तकनीकि पदाधिकारी और एटीएम को किसानों के निबंधन प्रकिया में तेजी लाने का निर्देश देते हुए कहा कि केन्द्र सरकार ने कुछ दिनों पहले ही जल संचयण योजना की शुरुआत की है। योजना 15 सितंबर तक चलना है। जल संचयण योजना को डीसी ने महत्पूर्ण बताते हुए कहा कि बारिश के जल को संचयण कर भूमि वाॅटर रिचार्ज की व्यवस्था करना है। योजना को किसानों के साथ-साथ हर वर्ग के लिए जरुरी बताते हुए डीसी ने कहा कि बारिश के पानी के स्टोरेज की व्यवस्था होने पर भूगर्भ जल बढ़ना तय है।

माॅनसून को देखते हुए फसलों के उत्पादन का लक्ष्य तय

कार्यशाला में मौजूद प्रखंड कृषि पदाधिकारी, प्रखंड तकनीकि पदाधिकारियों को जानकारी देते हुए कृषि पदाधिकारी धीरेन्द्र पांडेय ने कहा कि साल 2019 के माॅनसून को देखते हुए विभिन्न फसलों के उत्पादन का लक्ष्य तय कर लिया गया है। कार्यशाला का उद्देश्य जिलें के किसानों को सरकार की योजनाओं से अवगत कराना है। इसके लिए कृषि विभाग के कर्मियों को पूरी जानकारी होनी जरुरी है। कार्यशाला के दौरान कृषि पदाधिकारी पांडेय ने यह भी कहा कि पूरे जिलें में पीएम फसल योजना के लिए एक लाख 76 हजार का लक्ष्य तय हो चुका है और 31 जूलाई तक लक्ष्य को पूरा भी कर लेना है।

ख़बरों से अपडेट रहने के लिए जुड़े हमारे व्हाट्सएप ग्रुप एवं फेसबुक पेज से….