मारवाड़ी महिला समिति ने महिला कॉलेज में उपलब्ध कराया सेनेटरी वैंडिग मशीन
गिरिडीह झारखंड

मारवाड़ी महिला समिति ने महिला कॉलेज में उपलब्ध कराया सेनेटरी वैंडिग मशीन

अब छात्राओं को पांच रुपये में मिलेंगे सेनेटरी पैड

गिरिडीह। विश्व माहवारी स्वच्छता दिवस के मौके पर मंगलवार को आरके महिला कॉलेज को मारवाड़ी महिला समिति की सदस्याओं ने सेनेटरी पैड वैंडिग मशीन उपलब्ध कराई। जिससे कॉलेज की छात्राओं को जरूरत पड़ने पर पांच रुपये में सेनेटरी पैड मिल सके। मौके पर समिति की अध्यक्ष माया बसमतिया ने कहा कि इस मशीन के माध्यम से छात्राओं के लिए हर वक्त सेनेटरी पैड उपलब्ध होगा। कहा कि एक तय समय में छात्राओं को इसकी आवश्यकता पड़ती है। ऐसे में हर छात्राओं को अपने स्वास्थ्य के प्रति उचित देखभाल करना जरुरी है।

सीधी नजर अब देखें सिटी केबल के चैनल नम्बर 277 पर

स्वास्थ्य छात्राओं को चुप रहने की जरूरत नहीं: माया बसमतिया

अध्यक्ष ने यह भी कहा कि मशीन में पैड खत्म होने के बाद कॉलेज प्रबंधन की सूचना पर तुरंत पैड उपलब्ध करा दिया जायेगा। समिति की सदस्याओं ने कॉलेज की छात्राओं को मासिक धर्म के दिनों में होने वाली समस्याओं पर चुप्पी तोड़ने का सुझाव भी दिया। छात्राओं को बताया कि यह प्राकृतिक प्रक्रिया है। ऐसे में इस समस्या पर खामोशी उचित नहीं। छात्राओं को अपने स्वास्थ्य को बेहतर रखने के लिए जागरूक होने की जरूरत है।

कॉलेज की प्राचार्या सहित कई व्याख्याता थीं मौजूद

कॉलेज में मशीन लगाये जाने के साथ ही कई छात्राओं ने पांच रुपये का सिक्का डालकर व्यवस्था का लाभ उठाया। मशीन देने के क्रम में कॉलेज की प्राचार्या पुष्पा सिन्हा, शिक्षिका रंजना के अलावे महिला समिति की सचिव अरुणा खंडेलवाल, सुषमा जैन, रेणु मुसद्दी, रीता जालान, सरिता अग्रवाल, उषा डोकानिया, श्रीदेवी सरावगी और सरोज केजरीवाल मौजूद थीं।

ख़बरों से अपडेट रहने के लिए जुड़े हमारे व्हाट्सएप ग्रुप एवं फेसबुक पेज से….