कांग्रेस प्रत्याशी के चुनावी कार्यालय से बरामद हुआ 22 लाख रूपये, जांच में जुटी टीम
झारखंड टॉप-न्यूज़

कांग्रेस प्रत्याशी के चुनावी कार्यालय से बरामद हुआ 22 लाख रूपये, जांच में जुटी टीम

होटल के चार कमरों में संचालित हो रहा था चुनाव कार्यालय

हजारीबाग। हजारीबाग लोकसभा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी गोपाल साहू के चुनावी कार्यालय से जिला निर्वाचन पदाधिकारी की टीम ने 22 लाख रुपए बरामद किए हैं। रुपए बरामदगी के बाद आयोग की टीम जांच पड़ताल में जुट गई है। हजारीबाग शहर स्थित होटल एके इंटरनेशनल में गोपाल साहू अपना इलेक्शन कार्यालय चला रहे हैं। होटल के चार कमरों से गोपाल साहू के कार्यकर्ता चुनावी कार्यों का संचालन करते हैं।

इसे भी पढ़ें-विजय संकल्प रैली में प्रधानमंत्री मोदी ने प्रत्याशियों को दी जीत की शुभकामनाएं

गुप्त सूचना के आधार पर की गई कार्रवाई

कांग्रेस प्रत्याशी के चुनावी कार्यालय से बरामद हुआ 22 लाख रूपये, जांच में जुटी टीम

जिला निर्वाचन पदाधिकारी को बीती रात गोपाल साहू के चुनावी कैंप में लेनदेन किये जाने की गुप्त सूचना मिली थी। जिसके बाद डीडीसी विजया यादव और एसडीओ मेघा भारद्वाज टीम के साथ मौके पर पहुंची। टीम ने चारों कमरों में छापेमारी की। यह देख कमरे से दो लोग निकलकर भाग गए। टीम ने कमरे में मिले 22 लाख रुपए जब्त कर लिये। इस संबंध में चुनाव आयोग के आय-व्यय टीम जांच पड़ताल में जुटी है।

करोड़पति हैं कांग्रेस प्रत्याशी गोपाल साहू

बताया जाता है कि कांग्रेस प्रत्याशी गोपाल साहू के हलफनामे के अनुसार राज्य में अब तक नामांकन कर चुके महागठबंधन के प्रत्याशियों में वह सबसे अमीर हैं। उन्होंने हिंदू अविभाजित परिवार की संपत्ति समेत कुल 34.60 करोड़ रुपए की चल-अचल संपत्ति घोषित की है। इसमें करीब 9 करोड़ की पैतृक संपत्ति और 15 करोड़ से ज्यादा के निवेश हैं।

50 हजार रुपए से ज्यादा नकद लेकर नहीं चल सकता है कोई व्यक्ति

लोकसभा चुनाव में आचार संहिता के दौरान कोई भी व्यक्ति 50 हजार रुपए से ज्यादा की नकदी अपने साथ नहीं ले जा सकता है। यदि कोई 50 हजार से ज्यादा की नकदी लेकर जा रहा है और जांच में पकड़ में आ गया तो उसे राशि का स्त्रोत बताना होगा। यदि वह एटीएम से लेकर आ रहा है तो उसकी पर्ची, बैंक से लेकर आ रहा है तो पासबुक में एंट्री बतानी होगी। स्त्रोत नहीं बताने की स्थिति पर प्रशासन रुपयों को जब्त कर लेगा। चुनावी खर्च पर नजर रखने के लिए चुनाव आयोग ने निर्देश जारी किए है। लोकसभा चुनाव में एक उम्मीदवार अधिकतम 70 लाख रुपए की राशि खर्च कर सकता है। एक प्रत्याशी 20 हजार रुपए से ज्यादा का नकद लेन-देन नहीं कर सकता है।

ख़बरों से अपडेट रहने के लिए जुड़े हमारे व्हाट्सएप ग्रुप एवं फेसबुक पेज से….