तीन माह से जारी रस्साकशी के बाद महागबंधन में सीटों का पेंच हुआ ख़त्म
झारखंड टॉप-न्यूज़ राजनीति

तीन माह से जारी रस्साकशी के बाद महागबंधन में सीटों का पेंच हुआ ख़त्म

  • 22
    Shares

कांग्रेस सात, झामुमो चार, झाविमो दो तो राजद एक सीट पर लड़ेगा चुनाव

रांची। महागठबंधन में सीट बंटवारे को लेकर जारी रस्सा-कशी पर रविवार को विराम लग गया। महागठबंधन में शामिल कांग्रेस, झामुमो, झाविमो व राजद ने रविवार को संयुक्त रूप सीट बंटवारे को लेकर घोषणा की। इस दौरान पूर्व से लगाये जा रहे कयास के अनुरूप ही लोकसभा चुनाव में सबसे अधिक सात सीटों पर कांग्रेस चुनाव लड़ेगी। वहीं झामुमो 4 पर और झाविमो 2 सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारेंगे। सीट बंटवारे में राजद को एक सीट दी गई है। झामुमो सुप्रीमो शिबू सोरेन(गुरुजी) की उपस्थिति में मोरहाबादी स्थित आवास पर कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष डॉ अजय कुमार, झाविमो सुप्रीमो बाबूलाल मरांडी, झामुमो के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन व कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सुबोधकांत सहाय व आलमगीर आलम की उपस्थिति में सीट बंटवारे की घोषणा की गई। इस दौरान मौके पर राजद के भी कई नेता उपस्थित थे।

इसे भी पढ़ें-डीसी से मिला नागरिकों का शिष्टमंडल, सदर अस्पताल में आईसीयू व ट्रामा सेंटर की मांग

इन सीटों से लड़ेंगे महागठबंधन में शामिल दल

प्रेसवार्ता के दौरान बताया गया कि कांग्रेस रांची, सिंहभूम, लोहरदगा, धनबाद, हजारीबाग, खूंटी व चतरा से चुनाव लड़ेगी। जबकि झामुमो दुमका, राजमहल, गिरिडीह व जमशेदपुर से अपने प्रत्याशी खड़े करेंगे। वहीं झाविमो कोडरमा व गोड्डा तथा राजद पलामू लोकसभा से अपने प्रत्याशी को चुनावी मैदान में उतारेगी।

छह सीटों पर महागठबंधन के प्रत्याशियों के नाम तय

राज्य की 14 लोकसभा सीटों में महागठबंधन के दलों के बीच होने वाली सीट बंटवारे के बाद  अब तक सिर्फ छह सीटों पर ही प्रत्याशियों के नाम तय हुए हैं। जिसमें झामुमो के तरफ से दुमका सीट के लिए शिबू सोरेन व राजमहल से विजय हांसदा का नाम फाइनल है। वहीं  कोडरमा से झाविमो के बाबूलाल मरांडी और गोड्डा से प्रदीप यादव के नाम तय है। कांग्रेस के खाते में आये सिंहभूम सीट पर गीता कोड़ा और रांची से सुबोधकांत सहाय के फाईनल है। इनके अलावे शेष आठ सीटों पर कांग्रेस, झामुमो व राजद को अपने-अपने प्रत्याशियों के नाम तय करना बाकि है।

ख़बरों से अपडेट रहने के लिए जुड़े हमारे व्हाट्सएप ग्रुप एवं फेसबुक पेज से….