11 अप्रैल से सात चरण में होगा आम चुनाव, 23 मई को आयेंगे नतीजे

सात चरणों में होगा देश में आम चुनाव, 11 अप्रैल से 19 मई तक पड़ेंगे मतदान
  • 13
    Shares

नई दिल्ली। देश में लोकसभा चुनाव को लेकर जारी अटकलों पर विराम लगाते हुए चुनाव आयोग ने रविवार को शाम पांच बजे प्रेस कॉफ्रेंन्स कर चुनाव की घोषणा कर दी है। चुनाव के तारीखों की घोषणा होते ही आज से पूरे देश में आचार संहिता लागू हो गई है।  मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा कि अगामी 11 अप्रैल से 19 मई के बीच 7 चरणों में मतदान होंगे। वहीं 23 मई को चुनावी नतीजे भी सामने आ जायेंगे। बताया कि सात चरण के दौरान 11 अप्रैल, 18 अप्रैल, 23 अप्रैल, 29 अप्रैल, 6 मई, 12 मई और 19 मई को मतदान डाले जायेंगे। वहीं 18 मार्च से नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो जायेगी।

इसे भी पढ़ें-उद्घाटन के साथ तीन दिवसीय पल्स पोलियो अभियान की शुरूआत

90 करोड़ मतदाता लेंगे चुनाव में हिस्सा

इस दौरान अरोड़ा ने बताया कि इस बार लोकसभा चुनाव में कुल 90 करोड़ वोटर हिस्सा होंगे। जिनमें 8.4 करोड़ नए वोटर होंगे जो पहली बार लोकसभा चुनाव में मतदान करेंगे। कुल वोटर में से 99.3 के पास वोटर आईडी है। 1.5 करोड़ वोटर 18-19 साल की उम्र के हैं। लोकसभा चुनाव के लिए आज से देशभर में आचार संहिता लागू हो गई है।

10 लाख होंगे मतदान केन्द्र

चुनाव आयुक्त ने बताया कि पिछली बार 9 लाख मतदान केंद्र थे। लेकिन इस बार 10 लाख मतदान केन्द्र होंगे। लोकसभा चुनाव के लिए हेल्पलाइन नंबर-1950 होगा। सभी चुनाव अधिकारियों के वाहन जीपीएस युक्त होगा। मोबाइल पर ऐप के जरिए भी आयोग को आचार संहिता के उल्लंघन की जानकारी दी जा सकती है और 100 मिनट के भीतर हमारे अधिकारी को इस पर एक्शन लेना ही होगा।

बिना पैनकार्ड वाले उम्मीदवार नहीं कर पाएंगे नामांकन

इस दौरान उन्होंने बताया कि प्रत्याशियों को फॉर्म 26 में सभी जानकारियां भरनी होंगी। साथ ही उन्हें पैनकार्ड भी देना होगा। कहा कि फार्म 26 में सभी जानकारियां नहीं भरने वाले प्रत्याशियों का नामाकंन रद्द हो जाएगा। साथ ही बिना पैनकार्ड वाले उम्मीदवारों का नामांकन भी रद्द होगा।

ख़बरों से अपडेट रहने के लिए जुड़े हमारे व्हाट्सएप ग्रुप एवं फेसबुक पेज से….