हर महिला को हो अपने कानूनी अधिकार की जानकारी- मनोरंजन कुमार

हर महिला को हो अपने कानूनी अधिकार की जानकारी- मनोरंजन कुमार
  • 13
    Shares

महिला दिवस पर आरके महिला कॉलेज में कानूनी जागरूकता शिविर का आयोजन

गिरिडीहअन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर शुक्रवार को शहर के आरके महिला कॉलेज के कला भवन में जिला विधिक सेवाएं प्राधिकार के तत्वावधान में कानूनी जागरूकता सह साक्षरता शिविर का आयोजन किया गया। शिविर को न्यायिक अधिकारी रंजय कुमार, कॉलेज प्राचार्या पुष्पा सिन्हा, पैनल अधिवक्ता भावना कुमारी, रेणु शर्मा और सुबोनिल सांमता समेत कई शिक्षिकाओं ने भी संबोधित किया।

हिम्मती सोनाली है प्रेरणास्रोत

शिविर को संबोधित करते हुए न्यायिक पदाधिकारी मनोरंजन कुमार ने कहा कि समस्याएं पहले थीं, अब नहीं रह गई हैं। ऐसे में महिलाओं व छात्रों को कहीं भी कार्य करने पर कोई परेशान होने की जरूरत नहीं है। न्यायिक पदाधिकारी मनोरंजन ने इस दौरान एसिड अटैक की पीड़िता सोनाली की घटना का जिक्र करते हुए कहा कि जब सोनाली एक समान्य जीवन गुजार सकती हैं तो हर छात्रा को उसे प्रेरणास्रोत बनाना चाहिए। महिलाओं को उनके कानूनी अधिकारों जानकारी होने पर वे अपनी लड़ाई खुद लड़ सकती हैं।

छात्राएं सामाजिक कार्यों में हो शामिल : पुष्पा सिन्हा

विधिक सेवाएं प्राधिकार

इस दौरान शिविर में कई शिक्षिकाओं और छात्राओं ने अपने-अपने विचार व्यक्त किए। काॅलेज की प्रभारी प्राचार्य डा पुष्पा सिन्हा ने उपस्थित छात्राओं से जागरुक हो कर सामाजिक कार्यों में शामिल होने की अपील की। साथ ही समस्या से घबराने के बजाय लड़ने का आह्वान किया।

महिलाओं के जागरूक होने से समाज भी होगा सबल

बीएड कॉलेज की छात्रा सृष्टि ने वर्तमान दौर की नारियों की तुलना रानी लक्ष्मी बाई और वायु सेना की लड़ाकू फाइटर अवनी से करते हुए कहा कि संसद से लेकर हर क्षेत्र में भारतीय महिलाओं का रूतबा बढ़ा है। ऐसे में वक्त आ गया है कि अब महिलाएं समान रूप से कार्य करें। छात्रा सृष्टि ने यह भी कहा कि महिलाएं जितनी जागरूक होंगी, उतना ही परिवार और समाज भी सबल होगा।

शिविर में कॉलेज की शिक्षिका नीलम वर्मा, आरती वर्मा, ज्योति चौधरी, मधुश्री सेन सान्याल के अलावे कई न्यायिक पदाधिकारी व विधिक सेवा प्राधिकार के सदस्य समेत कॉलेज की छात्राएं मौजूद थीं।

ख़बरों से अपडेट रहने के लिए जुड़े हमारे व्हाट्सएप ग्रुप एवं फेसबुक पेज से….